WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Credit Card Update: अब क्रेडिट कार्ड से भी UPI के जरिए होगा पेमेंट, बैंक अकाउंट से नहीं कटेंगे रुपए

Credit Card Update:- RBI तरफ से जून 2022 में Rupay Credit Card को UPI सेलिंग करने का निर्देश जारी किया था। इसने देश के जारी होते ही क्रेडिट कार्ड कंपनियों ने रुपे क्रेडिट कार्ड जारी करने शुरू कर दिए। क्रेडिट कार्ड कंपनियों का मानना है कि इससे रुपए कार्ड में होने वाली ट्रांजैक्शन में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है।

क्रेडिट कार्ड के जरिए यूके के इस्तेमाल से ग्राहकों को बहुत आसानी होगी, इससे ग्राहक आसानी से हर प्रकार की पेमेंट कर सकता है। दुकान से सामान की पेमेंट, किसी भी शॉप पर अर्जेंट पेमेंट, सब्जी खरीदने पर और इनमे सभी कार्यों को पैसे देने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Unified Payments Interface

यूपीआई की ग्रोथ देखते हुए यह एक आश्चर्यचकित रहने वाली बात है कि यह बहुत तेज गति से बढ़ रही है। ट्रांजैक्शन की वैल्यू ट्रांजैक्शन की संख्या दोनों में बेहतरीन बढ़ोतरी देखने को मिली है। लोगों के पास क्रेडिट कार्ड होने के बावजूद भी वह यूपीआई का इस्तेमाल करने में अपना पूर्ण योगदान दे रहा है। यह ग्रह के साथ-साथ दुकानदार के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। यूपीआई को इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है और इसमें लगने वाला लागत कम हैं। पिछले वर्ष इंडियन क्रेडिट कार्ड इंडस्ट्री की तरफ से एक अच्छी खबर मिली थी। आरबीआई ने जून 2022 में रुपया क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की परमिशन दे दी थी।

पिछले साल आरबीआई ने दी थी इजाजत

आंकड़ों के अनुसार पता लगा है कि दिसंबर 2022 में RuPay के जरिए 25.6 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए हैं। जिनकी वैल्यू 1.27 लाख करोड रुपए थी। यह यूपीआई की ट्रांजैक्शन का केवल 3% और वैल्यू का 10% है। पिछले साल जून से ही क्रेडिट कार्ड कंपनियां रुपए क्रेडिट कार्ड्स ग्राहक को जारी करने में पूर्ण योगदान दे रही हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा अभी तक 26 करोड़ यूजर को यह क्रेडिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। यह ट्रांजैक्शन के लिए फंड का एक नया शोध बनने जा रहा है। उन्होंने उम्मीद है कि वह बड़ी संख्या में अभी पेमेंट के लिए बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को अपनी तरफ खींच सकते हैं। इस प्रकार क्रेडिट कार्ड से होने वाले खर्च में भी इजाफा होना संभव है। कई दुकानदार मर्चेंट क्रेडिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट नहीं करते हैं लेकिन इससे यूपीआई से लिंक हो जाने के बाद वह मर्चेंट क्रेडिट कार्ड पेमेंट को भी एक्सेप्ट करने लगेंगे।

खरीदारी करने में होगी ग्राहकों को आसानी

ग्राहकों के भी इससे खरीदारी करने में बहुत आसानी होगी। दूध के लिए पेमेंट करना, सब्जी खरीदने से लेकर अखबार वाले तब को पैसे देने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आने वाले समय में होता देखा जाएगा। इसके लिए ग्राहक के बैंक अकाउंट से कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा इसके अलावा क्रेडिट कार्ड हमेशा आपके पास रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तकनीक के माध्यम से रोड का खतरा भी कम होगा। ग्राहक को इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि क्रेडिट कार्ड से होने वाला खर्चा बहुत ज्यादा नहीं बढ़ना चाहिए।

UPI से पेमेंट करना होगा बहुत आसान Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्रेडिट कार्ड कंपनियों ने यह है असली शुरू कर दी है। इसी के चलते दूसरे पेमेंट कंपनियों को RBI से इजाजत का इंतजार किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है बाकी पेमेंट कंपनियों को भी आरबीआई यूपीआई से लिंकिंग की इजाजत प्रदान कर देगी। डिजिटल पेमेंट से हर वर्ग के लोगों को बहुत फायदा होगा। इस कार्य के जरिए समाज में उन लोगों को भी बैंकिंग से जोड़ने का कार्य किया जाएगा जो लंबे समय से इस बैंकिंग सेवाओं से परिचित नहीं है। करुणा की महामारी के दौरान यूके जैसी पेमेंट सुविधा से लोगों को बहुत सहायता प्रदान हुई थी उन्हें क्लास निकालने के लिए एटीएम की जरूरत नहीं थी।

Leave a comment

JOIN Telegram