WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023: राजस्थान सरकार दे रही है सभी छात्र-छात्राओं को फ्री साइकिल ऐसे उठाएं लाभ

राजस्थान फ्री साइकिल योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में सरकार के द्वारा फ्री साइकिल योजना दी जाएगी राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को फ्री साइकिल देने की घोषणा की गई थी राजस्थान सरकार द्वारा बजट भाषण 2021-22 में इस योजना की घोषणा की गई थी सरकार के द्वारा इसमें कुछ पात्रता रखी गई थी इसके साथ ही साइकिल वितरण योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है

घुमन्तु समुदाय के उत्थान हेतु निर्धारित योजना कि क्रियान्विति अन्तर्गत प्रदेश में विमुक्त, घुमन्तु तथा अर्द्धघुमन्तु समुदाय के कक्षा 6 से 11 तक अध्ययनरत राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों को निःशुल्क साईकिल वितरण योजना का आगामी सत्र से योजना का परिलाभ दिया जायेगा प्रदेश में विमुक्त, घुमन्तु तथा अर्द्धघुमन्तु समुदाय का विकास करना विमुक्त, घुमन्तु समुदाय तथा अर्द्धघुमन्तु समुदाय के विद्यार्थियों का विद्यालयों में नामांकन एवं ठहराव सुनिश्चित करना । योजना के अन्तर्गत देय लाभ कक्षा 6 से 11 तक अध्ययनरत राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों को निःशुल्क साईकिल वितरण

राजस्थान फ्री साइकिल योजना का मुख्य उद्देश्य

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना का मुख्य उद्देश्य जो गरीब वर्ग से छात्र-छात्राएं पड़ती है उनको सरकार स्कूल तक सुविधा प्रदान करती है ताकि विद्यार्थी स्कूल तक आसानी से जा सके इस योजना में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा नवी की सभी छात्राओं को इसका लाभ दिया जाता है इसके साथ ही

फ्री साइकिल योजना को लेकर आज एक नई न्यूज़ आई है इसमें बताया गया है कि 2 साल से साइकिल वितरण नहीं हुआ है और लगभग 7:30 लाख को इसका लाभ दिया जाएगा कक्षा नवी की छात्राओं को अभी वाउचर नहीं दिया जाएगा जबकि साइकिल दी जाएगी इसके लिए निविदा सूचना जारी की जाएगी और जल्दी टेंडर जारी किया जाएगा राज्य के सरकारी स्कूलों में नवी कक्षा में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को जल्दी निशुल्क साइकिल वितरण किया जाएगा इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में प्रक्रिया भी शुरू कर दी है शिक्षा निदेशालय जल संचल टेंडर पूरा करना चाहता है ताकि आचार संहिता लगने से पूर्व इस काम को शुरू किया जा सके।

संजय धवन वित्तीय सलाहकार माध्यमिक शिक्षा का कहना है की नवी कक्षा में प्रवेश लेने वाली छात्रों को जल्दी निशुल्क साइकिल का वितरण किया जाएगा इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी गई है समस्त डीईओ से पिछले और इस सत्र में प्रवेश लेने वाली छात्रों की संख्या मांगी गई है।

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 के लिए पात्रता

  • फ्री साइकिल योजना का लाभ कक्षा 6 से 11 वीं तक के छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा. जिनमें 50% छात्र एवं 50% छात्राएं होंगी.
  • जिन छात्र छात्राओं को इस योजना का लाभ पहले दिया जा चुका है उन्हें दोबारा इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.
  • प्रत्येक कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी इस योजना के पात्र होंगे.
  • सबसे पहले उन छात्रों को साइकिल योजना का लाभ दिया जाएगा जिनकी परिवार की वार्षिक आय कम है एवं उसी आधार पर मेरिट निर्धारित की जाएगी.
  • अंतिम स्थान पर एक अधिक विद्यार्थी आने पर उनकी जन्मतिथि के आधार पर मेरिट का निर्धारण किया जाएगा. यानी जिस विद्यार्थी की जन्मतिथि अधिक है उसे पहले वरीयता में शामिल किया जाएगा.

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 Required Documents

  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र.
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र.
  • अंक तालिका.
  • जाति प्रमाण पत्र
  • किसी अन्य योजना का लाभ न लेने के संबंध में शपथ पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो.
  • जन आधार आईडी

राजस्थान फ्री साइकिल योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

राजस्थान फ्री साइकिल योजना के लिए आवेदन पत्र भरना होता है यह आवेदन पत्र आप संस्था प्रधान के माध्यम से भर सकते हैं संस्था प्रधान द्वारा इसे सत्यापित किया जाएगा सत्यापित फॉर्म को संबंधित मुख्य जिला अधिकारी को भी जाया जाएगा यह आवेदन विभिन्न अधिकारियों या मुख्यालय से निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर को पहुंचाया जाएगा इसके बाद में मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और जारी की जाएगी अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर 3 साइकिल योजना का लाभ दिया जाएगा।

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान फ्री साइकिल योजना का नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें Click here

Leave a comment

JOIN Telegram