WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office New Scheme: पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में पाएं 2 लाख 10 हजार नगद

Post Office Scheme:- रोजाना छोटी-छोटी बचत को आदत बना लिया जाए और सरकारी योजनाओं में निवेश कर दिया जाए तो बिना जोखिम के गारंटीड फंड बनाया जा सकता है। ऐसी कई सरकारी योजनाएं हैं, जिनमें आप महज 100 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसी ही एक योजना है जो जोखिम मुक्त और सुनिश्चित आय प्रदान करती है, वह है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (5-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता)। अगर आप हर दिन 100 रुपए बचाने का लक्ष्य रखते हैं तो आप एक महीने में लगभग 3000 रुपए आसानी से जमा कर लेंगे।

अगर यह रकम हर महीने पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में जमा कर दी जाए तो अगले पांच साल में यह रकम 2 लाख रुपये से ज्यादा हो जाएगी। लोगों की सुविधा के लिए डाक विभाग कई तरह की योजनाएं लेकर आता है। इस बार डाक विभाग की ओर से एक ऐसी ही योजना लाई गई है। दरअसल, रोजाना 100 रुपए बचाकर ग्राहक पांच साल में लाखों रुपए का फंड जोड़ सकता है।

योजना के लिए रेकिंग डिपॉजिट कैसे करें

यह डाक विभाग की रेकरिंग डिपॉजिट है। इस योजना के बारे में बता दें कि अगर ग्राहक हर दिन 100 रुपये की बचत करता है तो वह एक महीने में करीब तीन हजार रुपये आसानी से जमा कर सकता है. जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अगर कोई इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे हर महीने डाक विभाग के आवर्ती जमा में जमा करें, अगर यह प्रक्रिया अगले पांच वर्षों तक जारी रहती है, तो यह राशि लगभग से अधिक हो जाएगी। दो लाख रुपये।

ग्राहक रोजाना 100 रुपये बचाते हैं

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने डिपॉजिट करने पर मेच्योरिटी पर अच्छा कॉर्पस बनता है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट 100 रुपये से खुलवाया जा सकता है। एक बार जब आप 100 रुपये के साथ खाता खोल लेते हैं, तो आप 10 रुपये के गुणक में आगे जमा कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम पर एक जनवरी 2023 से सालाना 5.8 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. इसमें ब्याज की चक्रवृद्धि तिमाही आधार पर की जाती है। इसमें अगर आप हर महीने 3000 रुपये जमा करते हैं तो पांच साल (60 महीने) में मैच्योरिटी के बाद आपको करीब 2.10 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज आय 29 हजार से अधिक होगी।

इस योजना की खास बात यह है कि पैसा कम देना पड़ता है और पैसा ज्यादा मिलता है। साथ ही बता दें कि पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर 100 रुपए जमा करने होते हैं। जैसे ही आप पैसा जमा करेंगे, उसके तुरंत बाद मेच्योरिटी पर अच्छा कॉर्पस बन जाएगा। यदि आप इस योजना से संबंधित जानकारी चाहते हैं तो आप डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उचित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आरडी पर लोन मिलता है

आप किसी भी जरूरत के समय पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट पर लोन ले सकते हैं। नियम के मुताबिक 12 किस्तें जमा करने के बाद खाते में जमा रकम का 50 फीसदी तक कर्ज लिया जा सकता है. ऋण चुकौती एकमुश्त या किश्तों में उपलब्ध है। लोन की ब्याज दर आरडी पर मिलने वाले ब्याज से 2 फीसदी ज्यादा होगी. इसमें नॉमिनेशन की भी सुविधा है।

वहीं, मैच्योरिटी के बाद आरडी अकाउंट को और 5 साल तक जारी रखा जा सकता है। इसमें एक व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है। इसमें सिंगल के अलावा अधिकतम 3 लोगों का जॉइंट अकाउंट खोला जा सकता है। नाबालिग के लिए अभिभावक खाता खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस आरडी में 3 साल बाद प्री-मेच्योर क्लोजर किया जा सकता है।

जानिए कैसे खोलना है खाता

जिन लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है उन्हें बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए डाक विभाग में 100 रुपये से आरडी खाता खुलवा लें। 10 रुपये तक। खास जानकारी के लिए आपको बता दें कि आरडी स्कीम पर 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिला है। अगर आप इस प्रक्रिया को लगातार जारी रखते हैं तो पांच साल के अंदर आपको योजना के तहत करीब 2.10 लाख रुपये मिलेंगे। इस योजना के तहत लोन भी बड़ी आसानी से मिल जाएगा।

Leave a comment

JOIN Telegram