WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SBI Bank Good News: एसबीआई बैंक में खाता है और 15 लाख रुपए चाहिए तो यह कम करो

एसबीआई बैंक ने अपने खातेदारों को बड़ी खुशखबरी दी है एसबीआई बैंक में खाता खोलने वाले ग्राहकों के लिए बहुत ही बड़ी गुड न्यूज़ है ग्राहकों को अब सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एसबीआई में खाता खुलवाना होगा और इसके लिए लगभग 15 लाख रुपए तक की राशि दी जा रही है यह योजना पहले से लागू है लेकिन सरकार की तरफ से उच्च ब्याज दर और अतिरिक्त ब्याज दर की लिए इस योजना को एसबीआई ने अलग से लागू किया है अगर आपका स्टेट बैंक आफ इंडिया में खाता है तो आपके लिए शानदार मौका है इस योजना का लाभ उठा सकते हो यहां पर हमने आपको नीचे एसबीआई बैंक की ओर से दिए जाने वाले ऑफर के बारे में विशेष तौर से बताया है जिसकी सहायता से आप इस योजना का लाभ ले सकते हो और इस योजना से जुड़ सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक आप सभी को बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक आफ एक सरकारी बैंक है और इसमें देश के 90% जनता का बैंक अकाउंट पहले से हैं अगर आपका अकाउंट नहीं है तो भी आप नजदीकी बैंक में जाकर अपना बैंक अकाउंट खुल सकते हैं एसबीआई की तरफ से समय-समय पर अनेक योजनाएं चलाई जाती है इसमें से एक अच्छी खासी निवेश पर आपको अच्छा खासा रिटर्न देने वाली योजना भी वर्तमान में चल रही है इस योजना के तहत अगर आप बच्ची के नाम पर अपने पैसे जमा करते हैं तो उसमें आपको ज्यादा से ज्यादा ब्याज दर दी जाएगी और अधिकतम आपको 15 लाख रुपए तक की राशि दी जाती है।

आप देश भर में मौजूद किसी भी पोस्‍ट ऑफिस एवं बैंक के माध्‍यम से सुकन्या खाता खुलवा सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें आप कम से कम 250 रुपये की राशि से खाता खुलवा सकते हैं। बैंक या डाकघर में जाकर उसका जन्म प्रमाण पत्र देना होगा। इसके साथ ही अभिभावक को अपना फोटो, पता एवं पहचान का प्रमाण पत्र जमा कराना होगा। आप चाहें तो अधिक पैसा भी जमा कर सकते हैं। इस योजना के तहत अधिकतम निवेश सीमा 1.5 लाख रुपये है। यहां आपको 21 साल तक निवेश करना होगा।

कब तक निवेश करना होगा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बच्ची के 10 साल होने से पहले खाता खुलवाना है और शुरुआती 14 साल के लिए खाते में रकम जमा करनी होगी यह योजना 21 साल के बाद मेच्योर होगी यानी आप 21 साल के बाद में पैसा निकाल सकते हैं हालांकि 18 साल की उम्र के बाद भी अगर बेटी की शादी है तो आप पैसा निकाल सकते हैं इसके अलावा 18 वर्ष की उम्र के बाद बेटी की पढ़ाई के लिए 50% तक पैसा निकाला जा सकता है।

देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई में अपनी बिटिया के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोल सकते हैं यह भारत सरकार के समर्पित योजना है इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए खाता खोला जा सकता है यह योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत का हिस्सा है यह खाता स्टेट बैंक आफ इंडिया में भी खोल सकते हैं स्टेट बैंक सेक्शन 80C के तहत खतरनाक को डेढ़ लाख रुपए तक का इनकम टैक्स लाभ भी दिया जाएगा।‌

SBI सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले जरूरी कागजों की जरूरत होगी जिसमें बर्थ सर्टिफिकेट है जो जमा करना होगा जो माता-पिता अपनी बच्ची के लिए खाता खुलवा रहे हैं उन्हें अपनी फोटो आईडी एड्रेस प्रूफ देना होगा इसके साथ ही अभिभावक का आईडी एड्रेस प्रूफ आधार कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट साइट फोटोग्राफ राशन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी दस्तावेज के रूप में होनी चाहिए और माता-पिता का फोटो भी होना चाहिए।

कैसे खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना का खाता

सबसे पहले अकाउंट ओपन करने के लिए आपको आवेदन करना होगा इसके लिए स्टेट बैंक की ब्रांच में जाना होगा इस फार्म के साथ ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज आपके साथ में लेकर जाना है फार्म के साथ काम से कम हजार रुपए डिपाजिट कैसे जमा करने हैं एक बार खाता खुल जाए उसमें कैसे चेक और डिमांड ड्राफ्ट के जरिए पैसा जमा कर सकते हैं स्टेट बैंक आफ इंडिया सुकन्या समृद्धि खाता के लिए विशेष सुविधा देता है जिनका पहले से स्टेट बैंक में खाता नहीं है वह सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोल सकते हैं।

एसबीआई सुकन्या समृद्धि योजना कि विशेषताएं Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  • उच्च ब्याज दर- सुकन्या समृद्धि खाते पर 7.6 फीसदी ब्याज दिया जाएगा. यह पैसा चक्रवृद्धि में बढ़ता है और हर साल खाते में जुड़ता जाता है.
  • अतिरिक्त ब्याज- अगर 21 साल तक खाते के मैच्योर होने से पहले पैसे नहीं निकाले जाएं तो उसमें चक्रवृद्धि ब्याज जुड़ता जाएगा. यह ब्याज 7.6 परसेंट की दर से जुड़ेगा.
  • कम डिपॉजिट अमाउंट- खाते में कम से कम 250 रुपये जमा कराए जा सकते हैं जो कि एक साल की लिमिट है. अगर इससे अधिक पैसे जमा कराने हैं तो अपनी सुविधा के हिसाब से जमा किए जा सकते हैं.
  • खाते का ट्रांसफर- अगर जमाकर्ता अपनी पसंद की किसी भी ब्रांच में या किसी दूसरे बैंक में खाता ट्रांसफर कराना चाहता है तो इसकी पूरी आजादी मिलती है.
  • टैक्स छूट- सुकन्या समृद्धि अकाउंट में जमा फंड पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगता. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ दिया जाता है.

Leave a comment

JOIN Telegram