WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Govt New Order सरकार अब Instagram Facebook YouTube चलाने वालों को भी 10,000 से लेकर 5 लाख तक देगी, आदेश जारी

सरकार के द्वारा सोशल मीडिया को लेकर हमारे सामने नहीं सुझाव और तरीके बताए जाते हैं लेकिन इस बार सरकार के द्वारा युवाओं को रोजगार से जोड़ने की एक मुहिम चलाई जा रही है इसके तहत सरकार के द्वारा इंस्टाग्राम फेसबुक और ट्विटर सहित यूट्यूब चलाने वाले सभी लोगों को पैसे देने की योजना बनाई गई है सरकार के द्वारा इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है सरकार अब सोशल मीडिया से पैसे कमाने का बहुत ही शानदार तरीका लेकर आ रही है इससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।

क्या आप जानते हैं कि फेसबुक यूट्यूब और इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं जी हां आप सही सुन रहे हैं अब आपको सरकार पैसा देगी सरकार के द्वारा अब तक टेलीविजन प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सरकार के द्वारा ऐड चलाए जाते थे जिसके माध्यम से सरकार उनको विज्ञापन के द्वारा पैसे देती थी लेकिन अब सरकार के द्वारा नया रोजगार का तरीका निकाला जा रहा है जिसमें सरकार के द्वारा जो लोग यूट्यूब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर काम करते हैं उनको भी विज्ञापन के माध्यम से पैसे देगी।

Rajasthan Govt New Order 2023 Instagram Facebook YouTube

दोस्तों सरकार के द्वारा सोशल मीडिया पर विज्ञापन देने का निर्णय लिया गया है इसमें अब मात्र 10000 फॉलोवर्स वाले भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं जिया दोस्त अगर आप लगातार सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं और उस पर रेल बना रहे हैं तो आपके 10000 फॉलोअर्स तो अवश्य होंगे ऐसी स्थिति में अगर आप 30 सेकंड तक की रियल बनाते हैं और उस पर सरकारी योजनाओं का प्रचार करते हैं तो आपको 10,000 से लेकर ₹500000 तक सरकार देगी इसमें अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग विज्ञापन के अनुसार पैसे निर्धारित किए गए हैं।

केटेगरी वाइज कितने पैसे मिलेंगे

संख्या एफ.2 (1) गृह/संपर्क/सचि./प्रको./2023 :- सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर नियमित रूप से विज्ञापन जारी किए जाते हैं। भविष्य में सोशल मीडिया हैंडल्स संचालकों/सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को भी विज्ञापन जारी किये जायेंगे। सोशल मीडिया पर सोशल मीडिया हैंडल्स संचालकों/सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को विज्ञापन जारी करने हेतु पॉलिसी गाईडलाइन के प्रमुख प्रावधान निम्न प्रकार से हैं :

  1. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यथा फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब इत्यादि के अकाउंट होल्डर/संचालक/सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स का विभाजन चार श्रेणियों ए, बी, सी और डी में किया जाएगा।
    (क) श्रेणी ए न्यूनतम 10 लाख सब्सक्राइबर / फॉलोअर्स ।
    (ख) श्रेणी बी न्यूनतम 5 लाख सब्सक्राइबर / फॉलोअर्स
    (ग) श्रेणी सी- न्यूनतम 1 लाख सब्सक्राइबर / फॉलोअर्स
    (घ) श्रेणी डी- न्यूनतम 10 हजार सब्सक्राइबर / फॉलोअर्स ।
  2. ए श्रेणी में इम्पैनलमेंट हेतु आवेदन करने हेतु पिछले छः माह तक सोशल मीडिया हैंडल/पेज / चैनल में प्रतिमाह न्यूनतम 100 वीडियो या 150 पोस्ट किया जाना अनिवार्य है।
    बी श्रेणी में इम्पैनलमेंट हेतु आवेदन करने हेतु पिछले छः माह तक सोशल मीडिया हैंडल/पेज / चैनल में न्यूनतम 60 वीडियो या 100 पोस्ट किया जाना अनिवार्य है।
    सी श्रेणी में इम्पैनलमेंट हेतु आवेदन करने हेतु पिछले छः माह तक सोशल मीडिया हैंडल/पेज / चैनल में प्रतिमाह न्यूनतम 30 वीडियो या 50 पोस्ट किया जाना अनिवार्य है।
    डी श्रेणी में इम्पैनलमेंट हेतु आवेदन करने हेतु पिछले छः माह तक सोशल मीडिया हैंडल/पेज / चैनल में प्रतिमाह न्यूनतम 15 वीडियो या 30 पोस्ट किया जाना अनिवार्य है।
  3. ए श्रेणी में आने वाले क्रिएटर को सरकार द्वारा अधिकतम ₹5 लाख तक का विज्ञापन प्रतिमाह दिया जाएगा
    श्रेणी बी में आने वाले सोशल मीडिया हैंडल/पेज / चैनल को अधिकतम 2 लाख रुपए प्रतिमाह के विज्ञापन जारी किए जा सकेंगे।
    श्रेणी सी में आने वाले सोशल मीडिया हैंडल / पेज / चैनल को अधिकतम 50 हजार रुपए प्रतिमाह के विज्ञापन जारी किए जा सकेंगे।
    डी श्रेणी में आने वाले सोशल मीडिया हैंडल पेज को प्रतिमा ₹10000 तक के विज्ञापन जारी किए जा सकेंगे

एक रील का केटेगरी वाइज भुगतान

  • श्रेणी ए एक रील/एक पोस्ट के 10,000
  • श्रेणी बी एक रील/एक पोस्ट के 5,000
  • श्रेणी सी एक रील/एक पोस्ट के 3,000
  • श्रेणी डी एक रील/एक पोस्ट के 1,000

इस योजना का ऑफिशल नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें : Click Here

Leave a comment

JOIN Telegram