WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Annapurna Food Packet Yojana अब सरकार सभी गरीबो को 3000 रूपए का सामान हर महीने फ्री देगी यह कार्ड जरूरी है

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है सरकार की तरफ से अब सभी गरीब परिवारों को 1 किलोग्राम दाल 1 किलोग्राम चीनी और 1 किलोग्राम नमक सहित 1 लीटर खाद्य तेल और मसाले भी फ्री में दिए जाएंगे कुल मिलाकर सरकार के द्वारा यह पैकेट लगभग ₹3000 बजट का होगा इससे देश की आबादी को सामाजिक और खाद्य सुरक्षा मिल सकेगी यह योजना लागू होने के बाद में सरकार की तरफ से गरीब परिवारों को राहत प्रदान कराई जाएगी।

देश में बहुत सी गरीब आबादी ऐसी भी है जिसे सुबह शाम का खाना और सब्जी का तेल भी प्लास्टिक की थैली में लेकर आना पड़ता है उनकी स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब है ऐसी स्थिति में उनको दो टाइम का खाना भी समय पर नहीं मिल पाता है इस स्थिति में सरकार के तरफ से एक बड़ा कदम उठाया गया है अब सरकार अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना चला रही है इसके तहत प्रत्येक परिवार को अन्नपूर्णा फूड पैकेट दिया जाएगा इसके अंदर खाने का सभी सामान होगा।

सरकार के द्वारा दिए जाने वाले फूड पैकेट के अंदर 1 किलो दाल 1 किलो चीनी 1 किलो नमक 1 लीटर खाद्य तेल और मसाले फ्री में दिए जाएंगे ताकि कोई भी राज्य सरकार के अंदर में आने वाले वंचित परिवार पर भूख और कुपोषण का प्रभाव नहीं पड़े।

आप सभी को बता दें कि सरकार की तरफ से 15 अगस्त को इस योजना की शुरूआत की जाएगी जिसके तहत 1.10 करोड़ परिवारों को घरों तक मुफ्त राशन की पहुंचाने की तैयारी की जा रही है सरकार के द्वारा अगले महीने एक और राहत प्रदान की जाएगी यह फूड पैकेट के रूप में होगी।

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना को मुख्यमंत्री ने बजट 2023-24 में प्रारंभ करने की घोषणा की है।
इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ परिवारों को प्रतिमाह मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड परियोजना के तहत लाभ मिलेगा।
फूड पैकेट योजना राजस्थान के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 1 किलो दाल, 1 किलो चीनी, 1 किलो नमक, 1 लीटर खाद्य तेल और मसाले दिए जाएंगे।

Mukhymantri annpurna food packet Yojana 2023 के तहत कुल ₹3000 बजट का प्रावधान किया गया है।
इसके अंतर्गत देश के नागरिकों को सामाजिक एवं खाद सुरक्षा प्रदान होगी।
इससे प्रदेश के गरीब परिवार में भुखमरी तथा कुपोषण से छुटकारा मिलेगा।
Annapurna Food Packet Yojana के तहत राशन मिलने से जनता को महंगाई से राहत मिलेगी।

सरकार के द्वारा 15 अगस्त को एक कार्यक्रम किया जाएगा जिसमें निशुल्क राशन की दी जाएगी इसके बाद में प्रत्येक महीने यह संकेत गरीब परिवारों को दी जाएगी यह राज संकेत किन लोगों को मिलेगी इसके बारे में भी हम आपको बता दें कि इस राशन पैकेट में गेहूं तेल मसाले चीनी और दालों के पैकेट शामिल है यह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परीवारो को ही मिलेगी।

हम आपको बता दें कि जिन का राशन कार्ड बना हुआ है उनका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में नाम है उन सभी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का गरीब सूची यानी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में नाम होना आवश्यक है उन्हें लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा इसके लिए कहीं पर आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है गरीब परिवार को राशन की दुकान पर यह सम्मान दिया जाएगा।

Leave a comment

JOIN Telegram