WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Berojgari Bhatta 2023 सरकार दे रही है बेरोजगार व्यक्ति को घर बैठे 4500 रूपए यहां से चेक करें पैसे खाते में आए या नहीं

सरकार बेरोजगार व्यक्ति को ₹4500 घर बैठे देर है इस योजना का नाम बेरोजगारी भत्ता दिया गया है इसमें सरकार के द्वारा जो व्यक्ति बेरोजगार है और स्नातक पास कर लिया है उनको घर बैठे बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है बेरोजगारी भत्ता के लिए मुख्यमंत्री युवा संबल योजना भी इसे नाम दिया गया है इसके तहत प्रत्येक जिले में रोजगार कार्यालय बनाए गए हैं और अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है अगर ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद में उससे किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो वह रोजगार कार्यालय में संपर्क कर सकता है।

बेरोजगारी भत्ता के लिए अब नए नियम बदल दिया है बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए आपको स्नातक पास होने के बाद में बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा इस योजना का नाम बदलकर अब मुख्यमंत्री युवा संबल योजना कर दिया गया है आप अपना बेरोजगारी भत्ता घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में आया या नहीं आया इसके अलावा आपका फॉर्म सबमिट हुआ या नहीं वह आपके फोन में किस चीज की कमी है यह सब बातें आप घर बैठे चेक कर सकते हैं इसके लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्राप्त करने के लिए आपके पास में आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र, स्वयम का आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जन आधार कार्ड, एसएसओ आईडी, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और स्नातक की मार्कशीट होनी चाहिए ‌

बेरोजगारी भत्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार से होनी चाहिए

  1. बेरोजगार अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
  2. बेरोजगार अभ्यर्थी के परिवार की कुल वार्षिक आय अधिकतम 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  3. बेरोजगार अभ्यर्थी न्यूनतम स्नातक पास बेरोजगार होना अनिवार्य है. अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहा अभ्यर्थी इस योजना हेतु पात्र नहीं है.
  4. मुख्यमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2023 को राजस्थान अक्षत योजना के नाम से भी जाना जाता है.
  5. बेरोजगार अभ्यर्थी राजस्थान सरकार की अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहा हो.
  6. एक ही परिवार के अधिकतम 2 अभ्यर्थी आवेदन हेतु पात्र हैं.
  7. अभ्यर्थी के पास एसबीआई बैंक का खाता होना जरूरी है. यदि एसबीआई बैंक में खाता नहीं है तो बेरोजगारी भत्ते के लिए एसबीआई बैंक में खाता खुलवाएं बिना एसबीआई अकाउंट क्या आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।.
  8. Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 हेतु आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है।
  9. इस योजना हेतु सामान्य वर्ग और ओबीसी के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 30 वर्ष है. जबकि अन्य आरक्षित वर्गों को 5 वर्ष की छूट है. आयु की गणना आवेदन तिथि से की जाएगी.
  10. जिन अभ्यर्थियों ने इस योजना का पंजीकरण एवं भत्ता आवेदन पहले से कर रखा है एवं भत्ते को 1 साल हो चुका है. उन अभ्यर्थियों को भत्ता रिन्यू करवाना जरूरी है. इसके लिए नजदीकी ईमित्र पर संपर्क करें

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए पात्रता

बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने के लिए रोजगार भर्ती राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।, बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने के लिए सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति विशेष योग्यजन और महिलाओं के लिए 35 वर्ष तक रखी गई है।, अभी तक किसी को मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक व स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए।, बेरोजगार अभ्यर्थी की पारिवारिक वार्षिक आय दो लाख से कम होनी चाहिए।, अभी तक किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए वह अपने नजदीकी मित्र पर जा सकता है या अपने एसएसओ आईडी के माध्यम से भी आवेदन कर सकता है एसएसओ आईडी के माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसमें 100 आईडी को लॉग इन करना है अब आपको यहां पर पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद में आप का आवेदन फॉर्म कंप्लीट और से भरा जाएगा और आपके विभाग की ओर से वेरिफिकेशन किया जाएगा वेरिफिकेशन पूर्ण होने के बाद में आपको बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

Berojgari Bhatta 2023 Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Berojgari Bhatta 2023 Apply Onlineयहां दबाएं
Berojgari Bhatta Payment Status Checkयहां दबाएं
Berojgari Bhatta 2023 Online Form Status Checkयहां दबाएं
Check Other Detailsयहां दबाएं
Official Websiteयहां दबाएं
Join Whatsapp Groupयहां दबाएं
Join Telegramयहां दबाएं

Berojgari Bhatta 2023 के लिए आवेदन कब तक भरे जाएंगे?

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन हमेशा शुरू रहते हैं अब देर तक किसी भी वक्त इस भत्ते के लिए आवेदन कर सकता है।

Berojgari Bhatta 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने से पहले अपनी शैक्षणिक योग्यता आवश्यक दस्तावेज और पात्रता जांच लें इसके बाद में ऊपर दी गई प्रोसेस की सहायता से आप आवेदन कर सकते हैं।

Leave a comment

JOIN Telegram