WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bijli Meter Ka Jugaad बिजली मीटर के साथ लगाएं यह जुगाड़ 1 रुपया भी नहीं आएगा बिजली का बिल, बस इस डिवाइस को काम में लेना है

बिजली बिल कैसे कम करें और बिजली बिल से छुटकारा कैसे पाएं आज हम इसी के बारे में बताएंगे अगर आप भी बिजली से परेशान है और बिजली बिल कम करना चाहते हैं तो यह जुगाड़ आपके काम का है आपके घर का बिजली बिल भी बहुत ज्यादा आ रहा है और अभी तो गर्मियों का मौसम है इस स्थिति में तो हम सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान का भी उपयोग करते हैं जैसे कूलर पंखा तो इससे बिजली बिल और भी ज्यादा आता है लेकिन इनसे बचने के लिए हम आपको आसान ट्रिक बताएंगे।

अगर आप बिजली बिल से परेशान हैं तो अब आपकी यह परेशानी दूर हो जाएगी आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है छोटे-छोटे ऐसे जुगाड़ जिन्हें लगाने के बाद में आप का बिजली बिल की टेंशन खत्म हो जाएगी और यह डिवाइस आपका बिजली बिल आटोमेटिक कम कर देगा इसे सरकार भी प्रमोट करने पर लगी हुई है सबसे खास बात यह है कि ये डिवाइस ऑफ एनसीबी पर सेट कर सकते हैं या घर पर मंगवा सकते हैं।

हम आपको बता दें कि सरकार बिजली बिल की खपत को कम करने के लिए सौर ऊर्जा पर ज्यादा फोकस कर रही है ऐसे में सौर ऊर्जा की अपार संभावनाएं हैं और देश में अलग-अलग स्थानों पर सौर ऊर्जा के बड़े प्लांट भी लगाए जा रहे हैं इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अपने घर पर भी सौर ऊर्जा के छोटे-छोटे उपकर लगाकर बिजली बिल से छुटकारा पा सकता है सरकार के द्वारा सौर ऊर्जा पर मिलने वाले उपकरणों पर सब्सिडी भी दी जाती है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इन डिवाइस का उपयोग कर सकें मार्केट में सौर ऊर्जा से चलने वाली ऐसी यह डिवाइस है जिससे आप बिजली बिल जीरो काम कर सकते हैं।

इस डिवाइस का नाम Hardoll LED Waterproof Fence Solar Light Lamp है । इस सोलर लाइट को आप छत, गार्डन, बालकनी, सहित किसी भी जगहों पर बिना बिजली के भी उपयोग कर सकते है । इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं Amazon, Flipkart के साथ ही इसके साथ ही इस कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट से भी आप खरीद सकते हैं इसकी कीमत 500 रुपये से कम है इस सोलर लाइट मे 2V 120mA 24W सौर पैनल और 1.2V 600mAh बैटरी लगी हुई है । इसकी बैटरी को चार्ज होने मे 4-6 घंटे लगते है, एक बार चार्ज होने के बाद इसे लगभग 18 घंटे तक काम मे लिया जा सकता है ।

सोलर लाइट की सबसे खास बात यह है कि यह ऑटोमेटिक ऑन ऑफ होती है यानी कि यह सेंसर पर आधारित है जैसे ही अंधेरा होता है यानी सुरक्षित जाता है तो यह लाइट ऑटोमेटिक चालू हो जाती है वह जैसे ही सुबह होती है तुझे धूप आते ही ऑटोमेटिक बंद हो जाती है इस छोटी सी लाइट का उपयोग करके आप बहुत बड़े बिल से छुटकारा पा सकते हैं इसके अलावा सौर ऊर्जा के अनेक ऐसे डिवाइस हैं जैसे सौर ऊर्जा के लिए ऊपर प्लेट लगाकर गैस चूल्हे का उपयोग करना या फिर बड़े स्तर पर सौर ऊर्जा की प्लेट ए उपयोग करके पूरे घर में लाइट की व्यवस्था करना जिससे टीवी फ्रिज कूलर सभी आसानी से चल सकते हैं।

Leave a comment

JOIN Telegram