WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CRPF Constable Recruitment 2023 सीआरपीएफ के 129929 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स की तरफ से 129262 पदों के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है सीआरपीएफ भर्ती का 129929 पदों पर नोटिफिकेशन जारी हुआ है इसे गजट नोटिफिकेशन और भर्ती के नियमों के नाम से भी जाना जाता है सीआरपीएफ भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में सीआरपीएफ भर्ती के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी एसएससी के द्वारा किए जाएंगे इसमें एसएससी कांस्टेबल जीडी के लिए 125262 पद रखे गए हैं व कॉन्स्टेबल जीडी फीमेल के लिए 4667 रखे गए हैं।

CRPF Constable Recruitment 2023 Notification

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए अधिसूचना 138929 पदों के लिए जारी की गई है इसके लिए पेमेंट 21700 से लेकर 69100 रुपए तक दिया जाएगा इसमें पेमेंट लेवल 3 का दिया जाएगा सीआरपीएफ भर्ती के लिए भर्ती का आयोजन स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी एसएससी की तरफ से दिया जाएगा कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के लिए इसमें पद शामिल है यह भर्ती ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और ऑनलाइन आवेदन नहीं मांगे जाएंगे अभी सिर्फ अधिसूचना जारी हुई है भर्ती के लिए नोटिफिकेशन अलग से जारी किया जाएगा।

CRPF Constable Recruitment 2023 Application Fees

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹100 रखा गया है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति फीमेल के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

CRPF Constable Recruitment 2023 Age Limit

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती के लिए आयु की गणना नोटिफिकेशन में बताई जाएगी।

CRPF Constable Recruitment 2023 Education Qualification

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए सीआरपीएफ भर्ती के लिए दो अलग-अलग प्रकार पद रखे गए हैं जिनमें कांस्टेबल जीडी मेल पुरुष और कॉन्स्टेबल जीडी फीमेल महिला पद रखे गए हैं दोनों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है।

CRPF Constable Recruitment 2023 Selection Process

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा फिजिकल टेस्ट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा और अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

CRPF Constable Recruitment 2023 Online Form Kaise kre

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन डाउनलोड करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने हेतु प्रक्रिया हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आपको रिक्रूटमेंट की सेक्सन पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपको सीआरपीएफ कांस्टेबल नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना है।
  • इसके पश्चात आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको संपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • इसके पश्चात पीस का भुगतान करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म को पूर्ण रूप से साबित करना होगा।

CRPF Constable Recruitment 2023 Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती अधिसूचना नोटिफिकेशन Click Here
सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती ऑनलाइन आवेदन शुरूजल्द शुरू होंगे
सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथिजल्द शुरू होंगे
आवेदन करेंजल्द शुरू होंगे
सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशनComing Soon
अधिकारिक वेबसाइटhttps://ssc.nic.in/
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेक्लिक करें
टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें क्लिक करें

CRPF Constable Recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब तक भरे जाएंगे?

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए भर्ती के लिए अभी रुल जारी किए गए हैं अब भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा उसके बाद में ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे।

CRPF Constable Recruitment 2023 का नोटिफिकेशन कितने पदों पर जारी किया गया है?

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए 129929 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा इसके लिए कोस्टेबल जीडी के 125265 पद रखे गए हैं वही कोस्टेबल फीमेल के लिए 4467 पद रखे गए हैं।

CRPF Constable Recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए संपूर्ण प्रोसेस ऊपर दी गई है इस प्रोसेस की सहायता से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a comment

JOIN Telegram