WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Mobile List Check जिनको फ्री मोबाइल मिलना है उनकी नई लिस्ट जारी अपना नाम यहां से चेक करें

फ्री मोबाइल को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है जिन लोगों को फ्री मोबाइल दिया जाएगा उनकी लिस्ट आज जारी कर दी गई है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा यह लिस्ट जारी की गई है मुख्यमंत्री चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ सिम दी जाएगी जिन लोगों को मोबाइल दिया जाएगा उनको अपनी लिस्ट में नाम चेक कर लेना है कि उनका मोबाइल मिलेगा या नहीं।

हम आपको बता दें कि आपको मोबाइल लेने से पहले एक लिस्ट आई है इसमें आपको नाम चेक करना है यह लिस्ट बिल्कुल शार्ट तरीके से आप चेक कर सकते हैं इसमें आपके पास सिर्फ जन आधार कार्ड नंबर होना चाहिए जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद में आपको चेक करना है इसमें बताया जाएगा कि आपको मोबाइल कब मिलेगा और कैसे मिलेगा।

योजना के मुख्य उद्देश्य

यह योजना छात्राओं, विधवा एवं एकल नारी को सशक्त करने की राज्य सरकार की एक अनूठी पहल है। इससे प्रदेश की महिलाओं में जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने परिवार की समृद्धि और प्रगति में अधिक भागीदारी निभा पाएगीं। स्मार्टफोन की सहायता से दूर-दराज क्षेत्रों में पढ़ रही छात्राएं अपने परिवार से निरंतर सम्पर्क में रहने के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकेंगी। लाभार्थी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगी। योजना से प्रदेश की महिलाओं को डिजिटल साक्षर किया जाएगा, जिससे वे समस्त योजनाओं का लाभ लेने के साथ बैंकिंग सम्बन्धी कार्य स्वयं कर सकेंगी।

वेबसाइट और टोल फ्री पर सम्पूर्ण जानकारी

योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन वितरण संबंधित जानकारी जनसूचना पोर्टल और टोल फ्री नंबर 181 पर ली जा सकती है। साथ ही, अपनी पात्रता की जांच जनसूचना पोर्टल और ई-मित्र प्लस मशीन के जरिए की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन दिए जाने की बजट घोषणा की थी।

Free Mobile List Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में नाम देखने के लिए आपको नीचे लिंक दिया गया है उस पर क्लिक करना है इसके बाद में आपसे जन आधार कार्ड नंबर पूछा जाएगा उसको दर्ज करना है इसके पश्चात सेलेक्ट स्कीम में आपको अपनी चयन सूची दर्ज करनी है यानी कि आप नरेगा में हैं या शहरी रोजगार में हैं या अन्य कोई भी है जिस से संबंधित उसको दर्ज करना है या आप विधवा या एकल नारी है तो वह दर्ज करना है इसके पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Leave a comment

JOIN Telegram