WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gas Cylinder Subsidy Yojana गैस सिलेंडर सब्सिडी फिर से शुरू दूसरी किस्त के 650 रूपये सभी के खाते में डाले गए

गैस सिलेंडर सब्सिडी का इंतजार करने वाले सभी व्यक्तियों के लिए खुशखबरी है गैस सिलेंडर की सब्सिडी काफी समय से बंद कर दी गई थी लेकिन अब सरकार के द्वारा इसे दोबारा शुरू किया गया है गैस सिलेंडर की सब्सिडी के रूप में जिन लोगों ने इस महीने गैस सिलेंडर बनवाया है उनके खाते में ₹650 की राशि डाली गई है गरीब व्यक्तियों के लिए यह बहुत ही बड़ी खुशखबरी है जिन लोगों को काफी समय से गैस सब्सिडी का लाभ नहीं मिल रहा था अब वह गेट सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं

इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के लाभार्थी संवाद कार्यक्रम के दूसरे चरण में गुरूवार को 36 लाख से अधिक लाभार्थियों को 155 करोड़ रूपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई यह राशि जिन लोगों ने इस बार गैस सिलेंडर भरवाया है उनके खाते में पहुंच गई है पैसे खाते में पहुंचने के बाद में सभी में खुशी की लहर है गरीब व्यक्ति अब अपने खाते में से पैसे निकाल कर फायदा उठा सकता है।

गैस सिलेंडर की राशि किस किस के खाते में डाली गई है यह कैसे पता लगाएं हम आपको बता दें कि सरकार के द्वारा गैस सिलेंडर की सब्सिडी की राशि उज्जला योजना बीपीएल और गरीब परिवारों के खाते में डाली गई है इसलिए वह अपना पैसा खाते में चेक कर सकते हैं इसके अलावा सब्सिडी योजना के लिए पैसा खाते में आते ही एक मैसेज में मोबाइल पर भेजा गया है।

इसमें अप्रेल माह के डीबीटी के लाभ से शेष रहे 1.72 लाख उपभोक्ताओं को 7.32 करोड़ रूपए के साथ ही मई माह के 16 लाख 71 हजार उपभोक्ताओं को 70 करोड़ 86 लाख रूपए एवं जून माह के 18 लाख 33 हजार उपभोक्ताओं को 77 करोड़ 73 लाख रूपए हस्तांतरित डाले गए हैं। इस प्रकार कुल 36 लाख 76 हजार उपभोक्ताओं को 155 करोड़ 92 लाख रूपए ट्रांसफर किए गए। लाभार्थी संवाद के इस कार्यक्रम का आयोजन सभी जिलों में भी किया जाएगा।

इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के पंजीकृत उपभोक्ताओं को लाभ हस्तांतरण का यह दूसरा चरण है। इससे पूर्व 5 जून को मुख्यमंत्री ने लगभग 14 लाख पंजीकृत उपभोक्ताओं के खातों में करीब 60 करोड़ रूपए की राशि हस्तांतरित की थी।

मात्र 500 रूपए में मिल रहा गैस सिलेंडर

सरकार ने 2023-24 के बजट में इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के अंतर्गत 76 लाख उपभोक्ताओं को मात्र 500 रुपये में गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। उज्ज्वला योजना में चयनित परिवारों के साथ ही बीपीएल श्रेणी के गैस कनेक्शनधारक परिवार इस योजना के पात्र हैं।

सम्पूर्ण राज्य में 1 अप्रेल, 2023 से यह योजना लागू की जा चुकी है। महंगाई राहत शिविरों में पंजीकरण कराने वाले उपभोक्ताओं को इसका लाभ दिया जा रहा है। योजना में पंजीयन करवाने के बाद गैस कम्पनियों से प्राप्त ट्रांजेक्शन डाटा के आधार पर अंतर राशि उपभोक्ता के जनाधार से लिंक खाते में जमा करने का प्रावधान रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत देने के लिए राज्य बजट 2023-24 में 19 हजार करोड़ के महंगाई राहत पैकेज की घोषणा की थी। इसके लिए 24 अप्रेल से प्रदेश भर में महंगाई राहत कैम्प आयोजित कर 10 जनकल्याणकारी योजनाओं में पंजीकरण कर गारंटी कार्ड दिए जा रहे हैं। अब तक प्रदेश के करीब 1.80 करोड़ परिवार इन कैम्पों में इन योजनाओं में अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

  • HP Gas Subsidy Kaise check kare Status Click Here
  • Indane Gas Subsidy Kaise check kare Status Click Here
  • Bharat Gas Subsidy Kaise check kare Status Click Here
  • Gas Subsidy Kaise check kare Status Click Here

Leave a comment

JOIN Telegram