WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Income Tax Payment Limit: अब घर पर रहने से कुछ नहीं होगा सरकार को हर चीज का टैक्स देना पड़ेगा, अब होगी हालत ख़राब

सरकार की तरफ से टैक्स के रूप में पैसे लिए जाते हैं और इन टैक्स के पैसों का प्रयोग सरकार विकास के कार्यों में लगती है जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी छोटी दुकान से लेकर एक बड़ी कंपनी तक आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से आप अपने समय और मेहनत दोनों बचा सकते हैं इसके अलावा कई लोग ऐसे जो ऑफलाइन माध्यम से भी ट्रांजैक्शन करते हैं यहां पर हम आपको बता दें कि सरकार के द्वारा जो बिजनेस किया जाता है उसे पर होने वाले बचत पर टैक्स दिया जाता है इंटेक्स के पैसों से सरकार समय-समय पर विकास कार्य सरकार को चलाने व अन्य कार्यों के लिए पैसे का उपयोग करती है।

लेकिन क्या आपको पता है कि सरकार के द्वारा पांच ऐसे ट्रांजैक्शन है जिस पर करने के बाद आपसे पैसे या टैक्स लिया जाता है इसके बारे में आप बहुत ही कम लोग जानते हैं इसके अलावा अगर आपको यह नहीं पता है की सरकार के द्वारा कितनी लिमिट तक कौन सा पैसा लिया जाता है तो यह भी हम आपको आज बता देंगे।

वर्तमान समय में लगभग हर व्यक्ति के पास में बैंक में सेविंग अकाउंट अकाउंट में अपने आमदनी और बचत के हिसाब से लोग पैसे रखते हैं आप अपने सेविंग अकाउंट को यूपीआई से लिंक करके इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से इस्तेमाल करते हैं ताकि बैंक में नहीं जाना पड़े और घर पर ही ट्रांजैक्शन किया जा सके आपको बता दे की अधिकांश बैंक बचत खाते में जमा की जाने वाली राशि पर कोई सीमा नहीं होती हालांकि अगर आप एक निश्चित रकम से ऊपर ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं तो इसके ऊपर आपको टैक्स देना पड़ता है।

इनकम टैक्स का नया नियम

इनकम टैक्स के नए नियम के मुताबिक अगर आप एक वित्तीय वर्ष में अपने बचत खाते में 10 लाख रुपए या उससे अधिक रखते हैं तो आपको इसकी सूचना आयकर विभाग को देनी पड़ती है ऐसा नहीं करने पर आप पर टैक्स सॉरी कल रोक लगता है आपके घर इनकम टैक्स रिटर्न के तहत इनकम टैक्स का नोटिस आ सकता है इसके अलावा हम आपको बता दें कि अगर आप घर पर पैसे रखते हैं और आपके पैसे केस में घर पर पड़े हैं लेकिन वेलकम 5 लाख या उससे अधिक है और उसका हिसाब आपके पास में नहीं है तो भी आपको सरकार की तरफ से नोटिस और जेल भेजा जा सकता है ।

ऐसे पास ट्रांजैक्शन है जिनको करने के बाद में आपको इन ट्रांजेक्शन पर टैक्स कैसे देना पड़ता है

FD में नकद राशि जमा करना

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की तरफ से सूचना जारी करते हुए कहा गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति एक या एक से अधिक सावधि जमा में एक वित्तीय वर्ष में ₹1000000 या उससे अधिक जमा करता है तो बैंकों उसकी सूचना इनकम टैक्स विभाग को देनी पड़ेगी। अगर आप 10 लाख की सीमा पार करते हैं तो बैंक की तरफ से आप को नोटिस जारी किया जाएगा।

Cash Deposit In Bank Account

CBDT बैंक और सरकारी बैंकों के लिए एक वित्तीय वर्ष के अंतर्गत 10 लाख से अधिक कुल राशि जमा करने पर विभाग को इसकी सूचना देना अनिवार्य किया है और कर विभाग द्वारा उस व्यक्ति के लिए एक नोटिस जारी किया जाएगा और जांच की जाएगी कि यह नगद पैसा वह व्यक्ति किस प्रकार खाते में जमा कर रहा है यह पैसा कहां से उसके पास आया है।

संपत्ति का लेनदेन

कर विभाग की ओर से आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि संपत्ति रजिस्ट्रार को 3000000 या उससे अधिक की संपत्ति रजिस्ट्री के लिए (खरीद या बिक्री) कर विभाग अधिकारियों को सूचना देना अनिवार्य है।

Bill Payment by Credit Card

जैसा कि आप जमीन ट्रेड कार के बारे में सुना ही होगा और हमारे देश में ग्रेड कार्ड का इस्तेमाल बहुत सी जगह पर भुगतान करने के लिए किया जाता है तो अगर आप भी ग्रेड कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और अगर 1 साल के अंदर आप लाख या उससे अधिक राशि का क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करते हैं तो इसकी सूचना भी कर विभाग अधिकारियों को दी जाएगी।

Shares, Mutual Funds, Debentures and Bond Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

म्यूच्यूअल फंड, बांड या एडवेंचर्स जारी करने वाली संस्थाओं और कंपनियों को अगर किसी भी व्यक्ति द्वारा एक साल में ₹1000000 की मांग की जाती है तो उसकी सूचना कर विभाग को देना अनिवार्य है और घर विभाग द्वारा उस व्यक्ति को इस संबंध में नोटिस जारी किया जाएगा।

Leave a comment

JOIN Telegram