WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LIC New Scheme: LIC की इस शानदार स्कीम में आवेदन करें और जीवन भर पेंशन पाएं

LIC New Jeevan Shanti:- एलआईसी की नई जीवन शांति योजना में निवेश कर आप हर महीने अपने लिए पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं. इस पॉलिसी को खरीदने वालों को और भी कई सुविधाएं मिलती हैं। 30 से 79 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीद सकता है। इस योजना में अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहें उतना भुगतान करने के लिए स्वतंत्र हैं।

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के पास हर उम्र के लोगों के लिए नीतियां हैं। एलआईसी बच्चे से लेकर बूढ़े तक के लिए निवेश के लिए अपनी स्कीम पेश करती है। आम तौर पर एलआईसी में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। एलआईसी की कई योजनाएं काफी लोकप्रिय हैं, जिनमें निवेश कर लोग अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। एलआईसी की ऐसी ही एक योजना है न्यू जीवन शांति पॉलिसी। इसमें निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। एलआईसी की इस स्कीम में आप सीमित निवेश कर ज्यादा मुनाफा पा सकते हैं।

जीवन शांति पॉलिसी वार्षिकी योजना है

एलआईसी की नई जीवन शांति योजना एक वार्षिकी योजना है। इसका मतलब यह है कि इस पॉलिसी को खरीदते ही आपकी पेंशन की राशि तय हो जाती है। इसमें आपको हर महीने पेंशन पाने की सुविधा मिलती है। इस पॉलिसी में आपको दो विकल्प मिलते हैं। पहली है सिंगल लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी और दूसरी है जॉइंट लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी। पहले विकल्प के तहत आप एक व्यक्ति के लिए पेंशन योजना खरीद सकते हैं।

लोग भविष्य में आराम से पेंशन पाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम ने एलआईसी जीवन शांति नाम से एक प्लान लॉन्च किया है। यह उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक या नियमित आय चाहते हैं

इस पॉलिसी में न्यूनतम 1.5 लाख रुपये का निवेश जरूरी है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आप अच्छी पेंशन के साथ रिटायर हो सकते हैं। हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम की वार्षिकी दरों को अद्यतन किया गया है। अब पॉलिसीधारकों को प्रीमियम के बदले ज्यादा पेंशन मिलेगी। जो लोग जल्दी सेवानिवृत्ति चाहते हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलता है। पेंशन तुरंत या 1 से 20 साल के अंदर कभी भी शुरू की जा सकती है।

जितना अधिक प्रीमियम उतना ही बेहतर पेंशन

30 से 79 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीद सकता है। इस योजना में अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहें उतना भुगतान करने के लिए स्वतंत्र हैं। एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप अच्छी मासिक पेंशन चाहते हैं तो आपको मोटी रकम चुकानी होगी।

ऐसे समझें एलआईसी जीवन शांति कैलकुलेटर

पॉलिसी के मुताबिक सिंगल लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी में 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदने पर आपको हर महीने 11,192 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे। अगर आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 1000 रुपये की पेंशन मिलती रहेगी।

वहीं, अगर आप 1 लाख रुपए मासिक पेंशन चाहते हैं तो आपको 12 साल के लिए 1 करोड़ रुपए का निवेश करना होगा। पॉलिसी के मैच्योर होने पर 12 साल बाद आपको 1.06 लाख रुपए प्रति माह पेंशन मिलेगी। अगर आप सिर्फ 10 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो मैच्योरिटी के बाद आपको पेंशन के तौर पर हर महीने 94,840 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी।

वहीं, अगर आप केवल 50,000 रुपये की मासिक पेंशन चाहते हैं, तो आपको केवल 50 लाख रुपये का निवेश करना होगा। अगर आप 12 साल तक हर महीने 50,000 का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद आपको 53,460 रुपये प्रति माह मासिक वेतन मिलेगा।

न्यूनतम निवेश क्या है? Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप सालाना कम से कम 12,000 रुपये की एन्युटी खरीद सकते हैं। इस योजना में निवेश के लिए कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत एक बार प्रीमियम का भुगतान कर वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकता है। साथ ही इस पॉलिसी को खरीदने पर आपको लोन की सुविधा भी मिलेगी। सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन भी ले सकते हैं। सरल पेंशन योजना में आपको जितनी पेंशन मिलने लगेगी, उतनी ही राशि आपको जीवन भर मिलती रहेगी।

Leave a comment

JOIN Telegram