WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Govt Gramin Yojana राजस्थान सरकार देगी गरीब व्यक्ति को 2 लाख रुपए जल्दी उठाओ फायदा

राजस्थान सरकार के द्वारा गरीब लोगों को नया बिजनेस कौन नया बिजनेस में सहायता करने के लिए ₹200000 की राशि देगी सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का उद्देश्य गरीब लोगों को बिजनेस में बढ़ावा देना है सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को बिजनेस में आगे बढ़ाकर लाभ देना है राजस्थान सरकार अपने राज्य के नागरिकों को इस योजना का लाभ दे रही है राजस्थान ग्रामीण परिवार अजीब का इस योजना का नाम रखा गया है।

सरकार के द्वारा समय-समय पर अनेक योजनाएं चलाई जाती है इन योजनाओं का उद्देश्य गरीब लोगों को गरीबी से ऊपर उठाकर उनके जीवन स्तर को सुधारना है इसी तरह से सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसके अंदर सरकार ₹25000 से लेकर ₹200000 तक पैसे देती है इन पैसों का उपयोग गरीब व्यक्ति ग्रामीण व्यक्ति छोटे किसान पशुपालन तथा छोटे दुकानदार अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में कर सकते हैं इसके अलावा नई बिजनेस खोलने में भी कर सकते हैं इस योजना में भूमिहीन छोटे का शिकार किराएदार का जो व्यक्ति गैर कृषि कार्यों में लगकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं उन लोगों के लिए यह योजना चलाई गई है।

₹25000 से लेकर ₹200000 तक का लोन

राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना इस योजना का नाम रखा गया है इस योजना के तहत 25000 से लेकर ₹200000 तक का लोन दिया जाता है इस लोन पर किसी भी प्रकार का कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा यह ब्याज मुक्त ऋण दिया जाता है सरकार की तरफ से गैर कृषि कार्य के लिए डेढ़ लाख परिवारों को ₹3000 का ऋण वितरण किया जाएगा जालौन केंद्रीय सहकारी बैंक के द्वारा दिया जाएगा।

राजस्थान गवर्नमेंट ग्रामीण योजना के लिए पात्रता

राजस्थान सरकार के द्वारा दिए जाने वाले लोन के लिए ग्रामीण योजना का लाभ उठाने के लिए राजस्थान ग्रामीण लोन योजना लोन के लिए कुछ पात्रता रखी गई है इसमें व्यक्ति को लाभ उठाने के लिए इन पात्रता को पूरा करना आवश्यक है राजस्थान ग्रामीण लोन योजना का लाभ के लिए प्रति परिवार में सिर्फ एक ही व्यक्ति को इसका लाभ दिया जाएगा ग्रामीण क्षेत्र में कम से कम 5 वर्ष तक निवास किया हुआ होना चाहिए इसके साथ ही इस योजना में आपको गैर कृषि कार्य के लिए लोन दिया जाएगा।

गैर कृषि कार्यों में जैसे हस्तशिल्प लघु उद्योग कताई बुनाई रंगाई छपाई तथा दुकान पशुपालन मछली पालन दुग्ध उत्पादक व्यवसाय इसमें शामिल किया गया है इन सभी के लिए लोन दिया जा सकता है।

लोन लेने के लिए आवेदनकर्ता को दो व्यक्तियों की गारंटी देनी होती है जिसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अधिकारी कर्मचारी सरपंच प्रधान पंचायत समिति सदस्य जिला परिषद सदस्य जीएसएस अध्यक्ष के केवीएसएस अध्यक्ष आदि सदस्य शामिल है।

राजस्थान गवर्नमेंट ग्रामीण योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • किसान कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

राजस्थान सरकार ग्रामीण योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें Check

राजस्थान सरकार के द्वारा दिए जाने वाले लोन का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आपको राजस्थान सरकार की एसएसओ आईडी को लॉगइन करना है अगर आपकी पहले से एसएसओ आईडी बनी हुई है तो लॉगइन करना है अगर आपने पहले से नहीं बना रखी है तो इसमें आपको रजिस्ट्रेशन करना है रजिस्ट्रेशन आधार कार्ड के माध्यम से होगा।

एसएसओ आईडी को लॉग इन करने के पश्चात आपके सामने सभी पोर्टल के लिंक दिखाई देंगे यहां पर आपको राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका लोन योजना के पोर्टल पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करने के पश्चात में आपको यहां पर ऑफिशल पोर्टल खुल जाएगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन खुलेगा रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास में जन आधार कार्ड होना आवश्यक है अब आप को ऋण हेतु आवेदन करने के लिंक पर क्लिक करना है और आवेदन का प्रकार के चयन करना है।

आवेदन कर्ता के सामने यहां पर चार ऑप्शन दिखाई देंगे इसमें राजीविका समूह सदस्य दुग्ध उत्पादन दुग्ध यूनियन सर्टिफाइड सदस्य अब आप जिस पर कार्य से रिलेटेड है उसके का चयन करें और आपके जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करें इसके पश्चात नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें अब आपके सामने जन आधार कार्ड से आपकी पूरी डिटेल दिखाई देगी या जिस व्यक्ति के नाम से आपको लोन लेना है उसके नाम पर क्लिक करें और अपने मोबाइल नंबर पर आए हुए और दीपू को दर्ज करें।

अब आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी वेरीफाई होने के बाद में आपको मांगी गई सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं इसके पश्चात आपके सभी डॉक्यूमेंट इसमें वेरीफाई किए जाएंगे अब लोन लेने के लिए लोन देने वाली जिला स्तरीय समिति द्वारा आवेदन के आवेदन कर्ता की पात्रता की पूरी जांच की जाएगी तथा भरे गई जानकारी और आवश्यक डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाएगा इसके बाद में अगर सही पाया जाता है तो आवेदन को संबंधित शाखा में ऑनलाइन भेजा जाएगा।

आवेदन पत्र डाउनलोड करने वाले शाखा प्रबंधक इसकी जांच कर स्वीकृति देंगी और आवेदन करत को बुलाकर दस्तावेज व अन्य औपचारिकताएं भौतिक रूप से शाखा में कंप्लीट करेंगे इसके साथ इनका शाखा में खाता भी खुलवाया जाएगा जिसमें स्वीकृत ऋण प्राप्त होगा रेड पूर्ण रूप से स्वीकृत होने के बाद में आपके खाते में इसे भेजा जाएगा।

इस प्रकार आप लोन को प्राप्त कर सकते हैं जिससे बिना ब्याज में आपको दिया जाएगा यहां पर यह लोन सहकारी बैंक की तरफ से दिया जाएगा जिसके लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क भी नहीं है इससे आप समय पर अवश्य चुका है ताकि आपको फ्यूचर में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो।

Leave a comment

JOIN Telegram