WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan VidhanSabha Recruitment 2023 राजस्थान विधानसभा सचिवालय भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

राजस्थान विधानसभा सचिवालय भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है राजस्थान विधानसभा सचिवालय भर्ती के लिए कुल 8 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसमें 6 हिंदी के और दो अलग के हैं इसमें प्रतिवेदक पद शामिल है इन पदों के लिए स्नातक पास योग्यता रखी गई है और टाइपिंग स्पीड रखी गई है राजस्थान विधानसभा सचिवालय भर्ती 2023 के लिए योग्यता आयु सीमा आवेदन शुल्क सहित संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

राजस्थान विधानसभा सचिवालय में काफी लंबे समय बाद में नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है राजस्थान विधानसभा सचिवालय में विधान सभा सचिवालय के अलग-अलग पर शामिल है जिसमें प्रतिवेदक के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसमें 8 पद रखे गए हैं और योग्यता स्नातक पास रखी गई है इन पदों के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में करना होगा इसके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 8 जून 2023 रखी गई है।

Rajasthan VidhanSabha Recruitment 2023 Application Fees

राजस्थान विधानसभा सचिवालय भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य अनारक्षित वर्ग के आवेदन हेतु ₹600 रखा गया है आरक्षित वर्ग के लिए ₹400 रखा गया है और दिव्यांगजन के लिए ₹400 रखा गया है।

Rajasthan VidhanSabha Recruitment 2023 Age Limit

राजस्थान विधानसभा भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक रखी गई आय की गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

Rajasthan VidhanSabha Recruitment 2023 Education Qualification

राजस्थान विधानसभा भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए इसके साथ ही आशुलिपि में 140 शब्द प्रति मिनट तथा टंकण में 50 शब्द प्रति मिनट होना चाहिए

Rajasthan VidhanSabha Recruitment 2023 Selection Process

राजस्थान विधानसभा भर्ती के लिए अभी तो का चयन प्रथम और द्वितीय चरण के आधार पर किया जाएगा इसमें प्रथम चरण में शीघ्र लिपि गति परीक्षा होगी और द्वितीय चरण में टंकण गति परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी इसमें 10 मिनट का समय दिया जाएगा और श्रुति लेखन के लिए 2 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाएगा वहीं वेकेशन में टर्न कर गति परीक्षा में 10 मिनट का समय दिया जाएगा।

Rajasthan VidhanSabha Recruitment 2023 Online Form Kaise bhare

राजस्थान विधानसभा भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें राजस्थान विधानसभा भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रोसेस हम आपको यहां पर बता रहे हैं इस प्रोसेस की सहायता से आप आवेदन कर सकते हैं।

क. आवेदन पत्र भरने के संबंध में सामान्य निर्देश :

  1. प्रतिवेदक के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन इस सचिवालय की वेबसाइट https://assembly.rajasthan.gov.in पर किया जा सकता है।
  2. ऑनलाइन आवेदन करते समय स्कैन किया गया नवीनतम फोटो एवं हस्ताक्षर जे.पी.जी. (.JPG) फॉर्मेट में (साइज 5 KB से 50 KB) अपलोड करें।
  3. मूल आवेदन पत्र में की गई प्रविष्टि को किसी भी परिस्थिति में बदलने की अनुमति नहीं दी जायेगी। अतः आवेदन पत्र भरते समय ही प्रविष्टियों की जांच कर लेनी चाहिए।
  4. आवेदन शुल्क ई-ग्रास (e-GRAS ) के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा। अन्य किसी भी माध्यम से आवेदन शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा। यदि किसी कारण से परीक्षा निरस्त होती है तो आवेदन शुल्क लौटाया नहीं जाएगा।
  5. अभ्यर्थी दिये गये दिशा-निर्देशों एवं अर्हताओं का अध्ययन कर अपनी पात्रता की जाँच स्वयं करने के उपरांत ही आवेदन करें। नियुक्ति के समय आयु, शैक्षणिक योग्यता, मूल निवास प्रमाण-पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पिछड़ा वर्ग संबंधी मूल दस्तावेज तथा इनकी एक सत्यापित प्रति प्रस्तुत करनी होगी। यदि प्रमाण पत्रों की जाँच करने के दौरान अथवा बाद में यह पाया जाता है कि अभ्यर्थी पात्रता की सभी शर्तें पूरी नहीं करता है तो उसकी अभ्यर्थिता रद्द कर दी जावेगी और यदि उसके द्वारा किये गये दावे सही नहीं पाये जाते हैं तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जा सकेगी।
  6. आवेदन करने की अंतिम दिनांक 08.06.2023 को आवेदक को आवेदित पद हेतु निर्धारित अर्हता रखना आवश्यक है।

Rajasthan VidhanSabha Recruitment 2023 Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
राजस्थान विधानसभा भर्ती आवेदन शुरूशुरू
राजस्थान विधानसभा भर्ती आवेदन अंतिम तिथि8 जून 2023
यहां से आवेदन करेंClick Here
अधिकारिक नोटिफिकेशनClick Here
अधिकारिक वेबसाइटhttps://assembly.rajasthan.gov.in/
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेयहां दबाएं
टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें यहां दबाएं

Rajasthan VidhanSabha Recruitment 2023 के लिए आवेदन कब तक भरे जाएंगे?

राजस्थान विधानसभा भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन बोर्ड में भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 8 जून 2023 रखी गई है।

Rajasthan VidhanSabha Recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से किया जा सकता है।

राजस्थान विधानसभा सचिवालय भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु संपूर्ण प्रोसेस ऊपर दी गई है इस प्रोसेस की सहायता से आप अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Leave a comment

JOIN Telegram