WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPSC New Vacancy 2023 आरपीएससी ने अभी अभी एक और नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया

आरपीएससी ने एक और नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के लिए राजस्थान पुरातत्व एवं संग्रहालय सेवा नियम के तहत खोज एव उत्खनन अधिकारी के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है इसके अलावा संग्रहध्यक्ष के 9 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं

राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से समय-समय पर नई भर्तियां निकाली जाती है आरपीएससी नई भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 जुलाई से 25 अगस्त 2023 तक भरे जाएंगे इसके तहत कुल 10 पदों के लिए यह भर्ती निकाली गई है इन पदों के लिए योग्यता आयु सीमा आवेदन शुल्क सहित संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

RPSC New Vacancy 2023 Application Fees

  • सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क: 600 रुपए
  • आरक्षित वर्ग के सभी अभ्यर्थियों के लिए: 400 रुपए
  • समस्त दिव्यांगजन अभ्यर्थियों के लिए: 400 रुपए
  • अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

RPSC New Vacancy 2023 Age Limit

आरपीएससी नई भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक रखी गई आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

RPSC New Vacancy 2023 Education Qualification

खोज एवं उत्खनन अधिकारी ( Exploration and Excavation Officer) के पदों हेतु :- IInd Class Master’s degree in History with Papers in ancient History and experience in field of Archaeology for atleast one season not less than 2 months.
संग्रहाध्यक्ष (Curator) के पदों हेतु- Second division with atleast 55% or above marks in Master’s degree in Ancient or Medieval Indian History or M.A. Museology (with one subject History at Graduation level) or its equivalent.

उक्त पद की अपेक्षित शैक्षणिक अर्हता के अंतिम वर्ष की परीक्षा सम्मिलित हुआ हो या सम्मिलित होने वाला व्यक्ति भी आवेदन करने के लिए पात्र होगा, किन्तु उसे आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा से पूर्व शैक्षणिक अर्हता अर्जित करने का सबूत देना होगा ।
नोट :- खोज एवं उत्खनन अधिकारी के पदों हेतु उक्त प्रावधान लागू नहीं होगा। खोज एवं उत्खनन अधिकारी के पद हेतु वांछित शैक्षणिक अर्हता प्राप्त करने के पश्चात् निर्धारित अनुभव ऑनलाईन आवेदन पत्र प्राप्ति की अंतिम दिनांक तक प्राप्त होना आवश्यक है।

RPSC New Vacancy 2023 Selection Process

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा । आवश्यकता होने पर आयोग द्वारा उत्तरपत्रक / उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन में स्केलिंग / मोडरेशन/ नॉर्मलाईजेशन (सामान्यीकरण) पद्धति को अपनाया जा सकेगा। संबंधित सेवा नियम के नियम 21 के अनुसार आयोग द्वारा उपयुक्त पाये गये अभ्यर्थियों के नाम राज्य सरकार / नियुक्ति प्राधिकारी को अनुशंषित किये जायेंगे जो लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के मेरिट के क्रम में होंगे।

RPSC New Vacancy 2023 Online Form Kaise bhare

  1. उक्त पद हेतु ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी आयोग की वेबसाईट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने के सम्बन्ध में दिये गये दिशा-निर्देशों (Instructions for Applicants ). विस्तृत विज्ञापन एवं संबंधित सेवा नियम का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेंवे। तदुपरान्त ही अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन करें। आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध अभ्यर्थियों के लिए दिशा-निर्देश (Instructions for Applicants) विज्ञापन का ही भाग / हिस्सा माना जायेगा ।
  2. ऑनलाईन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाईट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध Apply online link को Click कर अथवा एस.एस.ओ. (SSO) पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से Login कर Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन कर One Time Registration (OTR) करना होगा। प्रथम बार One Time Registration (OTR) करने हेतु अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकेण्डरी / समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ के विवरणों का इन्द्राज एवं डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने अनिवार्य होंगे।
  3. जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में OTR किया जा चुका है, वे अभ्यर्थी एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से Login कर Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन कर अपने OTR नंबर / संख्या के आधार पर ऑनलाईन आवेदन करें। 4. अभ्यर्थी द्वारा One Time Registration करने के पश्चात् OTR Profile में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकेण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा। अत: OTR करने से पूर्व आधार / जनाधार / SSO प्रोफाइल में अंकित विवरण का शैक्षणिक द
    SSO ID की प्रविष्टियों में आवश्यक संशोधन (Correction) कराने के पश्चात ही OTR पंजीयन व आवेदन फॉर्म भरने की कार्यवाही करें। 5. आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात् आवेदन-पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन-पत्र क्रमांक (Application I.D.) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन-पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview को आवेदन Submit नहीं माना जायेगा ।
  4. आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करते समय अगर किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो Recruitment Portal पर दिये गये Helpdesk Number या E-Mail पर सम्पर्क करें ।
  5. आवेदक जिस श्रेणी के तहत् आवेदन करने हेतु पात्र है, उसी श्रेणी में ऑन-लाईन आवेदन करें। गलत सूचना देने / तथ्य छुपाने पर आयोग अभ्यर्थी पर नियमानुसार कार्यवाही के लिए स्वतंत्र होगा।
  6. राजस्थान राज्य के पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग की क्रिमीलेयर श्रेणी के आवेदक तथा राजस्थान राज्य से भिन्न राज्यों की अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग (Creamy Layer and Non-Creamy Layer) / आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदक सामान्य वर्ग के अन्तर्गत आते हैं। अतः ऐसे आवेदकों को सामान्य वर्ग के अंतर्गत ही आवेदन करना होगा ।
  7. अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने के पश्चात् आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी का प्रिन्ट आवश्यक रूप से निकाल लेंवे ।
  8. आयोग द्वारा अभ्यर्थी से उक्त प्रक्रियानुसार ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने के अतिरिक्त किसी भी परिस्थिति में किसी भी प्रकार का कोई ऑनलाईन या ऑफलाईन / हाथ से भरा हुआ आवेदन-पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा ।
  9. अभ्यर्थी आवेदन में आवेदन की अंतिम तिथि तक अर्जित सभी शैक्षणिक योग्यता / अनुभव का विवरण स्पष्टतः एवं आवश्यक तौर पर अंकित करें। आवेदन की अंतिम तिथि के पश्चात् ऐसी योग्यता / अनुभव विचारणीय नहीं होगा, यदि आवेदन में अंकन नहीं है। केवल आवेदन की अंतिम तिथि के पश्चात अर्जित शैक्षणिक योग्यता / अनुभव ही बाद में विचारणीय होंगे।

RPSC New Vacancy 2023 Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RPSC New Vacancy 2023 Online Form Start26/07/2023
RPSC New Vacancy 2023 Online Form End25/08/2023
Apply OnlineClick here
Official NotificationClick Here
ऑफिशियल वेबसाइट https://sje.rajasthan.gov.in/
हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े यहां दबाएं
टेलीग्राम चैनल से जुड़े क्लिक करें

RPSC New Vacancy 2023 का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा?

आरपीएससी नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

RPSC New Vacancy 2023 के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

आरपीएससी नई भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आवेदन प्रक्रिया ऊपर दी गई है।

Leave a comment

JOIN Telegram