WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

School Open News स्कूल फिर से शुरू करने की तारीख घोषित, 7:30 से 1:00 तक स्कूल लगेगा

स्कूल शुरू करने को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है स्कूलों को लेकर गर्मियों की छुट्टियां घोषित की गई थी अब गर्मियों की छुट्टियां समाप्त होने वाली है गर्मियों का सीजन चल रहा है इसलिए सरकार के द्वारा प्रत्येक वर्ष गर्मियों में सभी स्कूलों में छुट्टियां दी जाती है वह छुट्टियां अब समाप्त हो रही है समाप्त होती छुट्टियों के साथ में सभी बच्चे ननिहाल वह अपने रिश्तेदारों से गांव की तरफ आ रहे हैं अब पढ़ाई शुरू करने का वापस समय आ गया है।

छुट्टियां खत्म होने के बाद में विद्यार्थियों की फिर से पहले वाली दिनचर्या शुरू होने वाली है इसमें छात्र सुबह उठकर तैयार होकर स्कूल टाइम के अनुसार अपने विद्यालय में जाने लग जाएंगे आज के युग में पढ़ना बहुत ही ज्यादा जरूरी है इसलिए स्कूल तो जाना ही होगा हालांकि इतनी लंबी छुट्टियों के दौरान छात्र स्कूल जाने के लिए भी तैयार नहीं होते हैं क्योंकि मौज मस्ती इतनी ज्यादा रहती है कि एक बार शुरुआती दिनों में स्कूल में मन नहीं लगता।

सभी राज्यों में गर्मियों की छुट्टियां दी जाती है ऐसे में यह छुट्टियां लगभग मई से जून तक रहती है लेकिन ज्यादातर स्कूलों में 15 जून के बाद में स्कूल से शुरू हो जाती है ऐसी स्थिति में किस राज्य में कब तक स्कूल खुलेगी इसके बारे में हम जानकारी उपलब्ध करवाएंगे इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि स्कूल कितने बजे से लेकर कितने बजे तक लगेगी यह समय भी जारी हो गया है।

राजस्थान में 17 मई से लेकर 26 जून तक छुट्टियां घोषित की गई है यहां पर हम बात करें राजस्थान की तो राजस्थान में 26 जून तक छुट्टियां है। राजस्थान में लगभग 38 दिन की छुट्टियां दी गई है अब राजस्थान में 27 जून से स्कूलों में जाना होगा।यहां पर बात करें छत्तीसगढ़ की तो वहां पर स्कूल 16 जून से शुरू हो रही है 16 जून से राज्य में नया सत्र लागू हो जाएगा इसी प्रकार मध्य प्रदेश में अन्य राज्यों में भी 16 जून से स्कूल से शुरू हो रही है

स्कूल शुरू होने के बाद में स्कूल का समय सुबह 7:30 से लेकर 1:00 तक रखा गया है यह समय 30 सितंबर तक लगभग रहता है इसके बाद में नया टाइम टेबल आता है जो सर्दियों के अनुसार रहता है जिसमें लगभग 10:00 बजे से लेकर 4:00 बजे तक का टाइम टेबल रहता है इस प्रकार इस समय स्कूलों का समय 7:30 बजे से लेकर 1:00 बजे तक रहेगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने आदेश जारी कर बताया कि शिविरा पंचांग में संशोधन किया गया है। राजस्थान शिक्षा विभाग के सरकारी एवं निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 25 जून को समाप्त हो जाएगा। इसके बाद स्कूलें 26 जून 2023 से खुलेगी। वहीं शिक्षा विभाग के शेष कार्यक्रम यथावत रहेंगे।

Leave a comment

JOIN Telegram