WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

199 रुपये खर्च कर जीवन भर फ्री में जलाएंगे लाइट, जानिए कैसे मिलेगी बिजली बिल से राहत

199 रुपये खर्च कर जीवन भर फ्री में जलेगी लाइट, जानिए कैसे मिलेगी बिजली बिल से राहत फ्लैश डिवाइस की मदद से बिजली के बिल में सुधार पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे बिजली बिल भुगतान: आज हम आपको एक ऐसे उपकरण के बारे में बताएंगे, जिसे अपने घर में लगाने के बाद आपको एक रुपए का बिजली बिल भरने की जरूरत नहीं है। इस डिवाइस को केंद्र सरकार द्वारा भी प्रमोट किया जा रहा है।

बिजली बिल की छुट्टी

इस समय बाजार में कई ऐसी लाइटें उपलब्ध हैं जो बिना बिजली के जलती हैं। इस तरह लाइट के इस्तेमाल से बिजली का बिल कम आता है। इसके अलावा यह तरकीब उन जगहों के लिए बहुत उपयोगी है जहां बिजली की कोई बेहतरीन सुविधा नहीं है। दरअसल हम बात करते हैं एक सोलर लाइट की जो घर के बाहर कई जगहों पर जैसे छत पर, या बगीचे में, बालकनी में लगाई जाती है, इसके अलावा यह लाइट कई जगहों पर भी लगाई जाती है जहां बिजली नहीं होती है। आइए जानते हैं इस डिवाइस के बारे में।

बिजली का बिल बचाने के लिए बाजार में कई तरह के उपकरण मौजूद हैं, लेकिन इनमें से किसी के इस्तेमाल से बिजली का बिल बचेगा या नहीं, इस बारे में लोगों के मन में शंका होती है। बिजली बिल उन क्षेत्रों में एक बड़ा मुद्दा है जहां इकाइयों की लागत अधिक है। ऐसे में अगर आपने एक महीने में थोड़ी ज्यादा बिजली का इस्तेमाल किया है तो उस महीने में आपका बजट बिगड़ सकता है। ऐसा ना हो इसी बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बिजली के बिल को जीरो करने में काफी काम आ सकता है।

सौलर एलईडी का प्रकाश

इस डिवाइस के इस्तेमाल से पैसे की बचत होगी, जिससे बिजली भी मिलेगी। यह Solar LED लाइट 199 रुपये से लेकर 500 रुपये तक आती है और जोखिम भरी भी, लेकिन इसके काम करने के तरीके के बारे में जानने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे। बता दें कि यह आम फोटोशॉप लाइट से काफी अलग है क्योंकि इसे घर की छत पर रखकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी एक और विशेषता यह है कि इसे जलाना है या बंद नहीं करना है। आइए जानते हैं इसके दूसरे अवॉर्ड्स के बारे में।

हम जिस डिवाइस की बात कर रहे हैं वह असल में एक सोलर पावर्ड एलईडी लाइट है, इसे उन जगहों पर बहुत अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है, जहां बिजली आउटेज की समस्या हो या बिजली का बिल जरूरत से ज्यादा आता हो। इस LED लाइट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे जलाने के लिए न तो आपको इसे ऑन करना होता है और न ही इसे किसी तरह की पावर देनी होती है। आपको बस सौर ऊर्जा से चलने वाली लाइट को ऐसी जगह लगाना है, जहां सूरज की रोशनी आती हो। यह सोलर पैनल और इससे जुड़ी बैटरियों से खुद बिजली पैदा करता है और साथ ही इसे स्टोर भी करता है।

सोलर लाइट का निर्माण

जिस जगह पर आप यह लाइट लगाएंगे वहां दूसरी लाइट लगाने की जरूरत नहीं है। यह सूरज की रोशनी से चार्ज होता है, इसलिए इसका कोई बिल नहीं होता, और यह पानी से गंदा नहीं होता। वहीं, यह डिवाइस रात होते ही अपने आप ऑन हो जाती है और फिर सुबह होते ही अपने आप चली जाती है। यह लाइट कई घंटों तक बिना रुके लगातार चलती रहती है। इस प्रकार, यह देखा जा सकता है कि यह हल्का आकार उपयोगी है और इससे बिजली का बिल भी कम आएगा।

फुल चार्ज होने के बाद 18 घंटे तक चलेगा

इस लाइट की खासियत यह है कि अंधेरा होने पर यह अपने आप जल उठेगी। वहीं, धूप पड़ने पर यह अपने आप बंद हो जाता है। यह वाटरप्रूफ और प्लास्टिक से बनी सोलर लाइट है। इसे आप आसानी से अपने घरों में लगा सकते हैं। 6 घंटे चार्ज करने के बाद आप इसे 18 घंटे तक जला सकते हैं।

कितनी है कीमत और क्या है खासियत

कीमत की बात करें तो ग्राहक इस डिवाइस को Amazon से महज 199 रुपये में खरीद सकते हैं। अलग-अलग वेबसाइट पर इसकी कीमत भी अलग-अलग होती है। इसका डिजाइन बहुत ही शानदार है और यह एलईडी लाइट पोर्टेबल रहती है, जिसके चलते आप इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। आप इसे अपने घर के बगीचे और छत पर लगा सकते हैं जहां इसे सीधी धूप मिलती है साथ ही इसमें लगे मोशन सेंसर के कारण कोई भी गतिविधि होते ही यह अपने आप चालू हो जाता है।

Leave a comment

JOIN Telegram