WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aapke Naam Par Kitne SIM Hai: आपके नाम पर कितने सिम एक्टिव हैं, घर बैठे चेक करें और उनको बंद करें

Aapke Naam Par Kitne SIM Hai:- नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए एक और विशेष जानकारी लेकर आए हैं जिसके माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप यह जांच कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड एक्टिवेट है। आप यह जान पाएंगे कि आपके आधार कार्ड से वर्तमान समय में कितने सिम एक्टिवेट हो रखे हैं। जानकारी को पूरा जाने के लिए आर्टिकल को अंतर जरूर पढ़ें।

आज के आधुनिक युग में धोखाधड़ी के नए मामले निरंतर सामने आते जा रहे हैं ऐसे ही अगर आप भी यह जानकारी जानना चाहते हैं कि आप के आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड एक्टिवेट है तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। कई बार ऐसा होता है कि आप एक नया सिम कार्ड लेते हैं और उसको यूज करने के बाद बिना डीएक्टिवेट करें कहीं पर भी छोड़ देते हैं या फिर उसे तोड़ दिया जाता है।

आपको यह पता होना चाहिए कि आपके आधार कार्ड पर किस व्यक्ति ने सिम लिया है और कौन व्यक्ति आपके आधार कार्ड से सिम को प्रयोग कर रहा है यह सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक विशेष प्रकार की प्रक्रिया बनाई गई है इसमें आप केवल 1 मिनट में है जान पाएंगे कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिवेट है।

इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों को सहायता प्रदान करना है। अगर आप भी अपने नाम पर चल रहे सिम कार्ड नंबर का पता करना चाहते हैं तो इस पोर्टल पर वेबसाइट के माध्यम से जाए। इस पोर्टल के माध्यम से उन सभी ग्राहकों के नाम पता चल जाते हैं जो अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन प्रयोग में ला रहे हैं या अगर वह बंद हो गए हैं,तो उसके बाद उन्हें शुरू कर दिया गया है।

परंतु ग्राहक को विशेष ध्यान देना होगा की सिम लेने के बाद ग्राहक एप्लीकेशन फॉर्म जिस को अधिग्रहण फॉर्म भी कहा जाता है संभाल कर रखें और उस को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी सेवा प्रदान करने वाली मोबाइल नेटवर्क जैसे कि एयरटेल, जिओ ,बी एस एन, बी आई आदि की होती है।

Benefits Of the TAFCOP Portal

•एक व्यक्ति को अपने आधार कार्ड पर केवल 9 मोबाइल नंबर लेने की अनुमति है और अगर किसी व्यक्ति ने 9 से अधिक मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड पर एक्टिवेट करवा रखे हैं तो इसकी जानकारी आपको इस पोर्टल पर मिल जाएगी।
•आपकी आईडी पर अगर 9 से अधिक मोबाइल नंबर एक्टिवेट है तो इसकी जानकारी आपको एसएमएस के माध्यम से दे दी जाएगी। आप www Tafcop.dgtelecom.gov.in website के द्वारा कार्रवाई भी कर सकते हैं।
•अगर कोई भी ग्राहक अपने किसी अनावश्यक मोबाइल नंबर को बंद करना चाहता है तो इसके बारे में भी वह इस पोर्टल के माध्यम से कार्रवाई कर सकता है। आपको एक टिकट आईडी रेफरेंस नंबर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाता है, जिससे उस कनेक्शन की स्थिति की जानकारी मिल जाती है।
•ज्यादातर लोग अपनी आईडी पर सिम एक्टिवेट करवा देते हैं और उसके बाद कुछ समय उसका यूज़ करने के बाद उसे निकाल देते हैं ऐसी स्थिति में अगर कोई भी व्यक्ति उस नंबर को बंद करना चाहता है तो इसके लिए भी आप इस पोर्टल पर लॉगिन करके एप्लीकेशन भेज सकते हैं जिस की सहायता से आपके उस नंबर को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

How To Check Mobile Connections At TAFCOP Portal?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप भी अपने सिम का Tafcop Portal Status Check चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा(https//tafcop.dgtelecom.gov.in/) । इसके बाद आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा और आप यह जान पाएंगे कि आप के नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है आप Tafcop Portal आधार कार्ड के माध्यम से लॉगिन भी कर पाएंगे।
•सबसे पहले आपको के Tafcop Portal लिंक पर क्लिक करना होगा।
•अगले चरण में आपको अपनी मोबाइल संख्या को दर्ज करना होगा।
•आपके दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जिस को वेरीफाई करना पड़ेगा।
•फिर आपके नाम से एक्टिव मोबाइल कनेक्शन की आपको जांच कर लेनी है।

आपके नाम से कितने सिम एक्टिवेट जानने के लिए यहां क्लिक करें यहां दबाये

Leave a comment

JOIN Telegram