WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

India Post Payment Bank CSP खोले और घर बैठे 30 हजार रूपए महीना कमाए

इंडिया पोस्ट पेमेंट मिनी बैंक के बारे में तो आप जानते होंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट मिनी बैंक ऑफ 10वीं और 12वीं पास बेरोजगार है तो इसे खोल सकते हैं यह बिजनेस बहुत ही आसानी से किया जा सकता है इसमें काम करके आप लगभग महीने के ₹30000 तक कमा सकते हैं इंडिया पोस्ट पेमेंट मिनी बैंक कैसे खोलें और यह क्या होता है इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे इसकी संपूर्ण जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल नीचे तक पढ़े।

अगर आप 10वीं और 12वीं पास है और बेरोजगार है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है अब आपको नौकरी या बिजनेस करने के लिए दर-दर की ठोकरे नहीं खानी होगी इसके लिए हम आप को समय समय पैसे कमाने के और बिजनेस करने के ट्रिक बताते हैं आज हम आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सीएसपी के बारे में बता रहे हैं सीएसपी आप कहीं पर भी खोल सकते हैं इसे खोलने के बाद में आप लेनदन का काम करके गांव में भी हजारों रुपए कमा सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक जानी इसका पूरा नाम कस्टमर सर्विस प्वाइंट है यानी कि ग्राहक सेवा केंद्र यह ग्राहक सेवा केंद्र के रूप में व्यक्ति का नया अकाउंट खोलना ग्राहक का अकाउंट खोलने के बाद में पैसे निकालना पैसे जमा करना और भी इंडिया पोस्ट में बैंक से जुड़े सभी काम करना इन काम करने के बदले में सरकार आपको कमीशन देती है इसका रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है।

India Post Payment Bank CSP Required Documents

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक यानी ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए कुछ दस्तावेज आपके पास में होने चाहिए आप आवेदन करने से पहले यह दस्तावेज तरीके से तैयार कर ले ताकि आपको आवेदन करने समय इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ने पर आप काम में ले सकें।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बिजली बिल, राशन कार्ड
  • निवास पता प्रमाण पत्र
  • उस दुकान के पते का प्रमाण पत्र जहा आप Kiosk Banking खोलना चाहते है

India Post Payment Bank CSP Eligibility

यहां पर हम आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सीएसपी खोलने के लिए कुछ आपके पास में योग्यता भी होने चाहिए इसके लिए सबसे पहले आप राजस्थान के मूल निवासी होनी चाहिए और आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए आपके पास में छोटी मोटी कोई दुकान या साइबर कैफे होना चाहिए इसके अलावा ग्रामीण या शहरी क्षेत्र में यह दुकान स्थित होनी चाहिए आप कम से कम 10वीं या 12वीं पास होने चाहिए इसके अलावा आपको कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज भी होना चाहिए आवेदक के पास में बैंक का खाता होना चाहिए डाक कर्मचारियों की सेवा करने के लिए परिवार के सदस्य पात्र नहीं है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सीएसपी खोलने के लिए किन-किन चीजों का होना जरूरी है

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सीएसपी खोलने के लिए क्या क्या होना चाहिए इसके लिए आपके पास में सिर्फ एक कंप्यूटर होना चाहिए और एक प्रिंटर होना चाहिए इसके अलावा अपना एक रूम होना चाहिए जो चाहे किराए पर हो या खुद का हो इंटरनेट कनेक्शन यह होने पर आप सीएसपी का कनेक्शन ले सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के लिए आवेदन कैसे करें Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदन कैसे करें इसके लिए आवेदन करने हेतु प्रक्रिया हम आपको बता रहे इस प्रक्रिया की सहायता से आप आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं

  • India post payment Bank CSP का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://www.ippbonline.com/ पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको फोन पर दिखाई देगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको Service Request के टैब में ही आपको Non-IPPB Customer का सब टैब मिलेगा जिसमें आपको PARTNERSHIP WITH US का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपको इस Service Request From को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • इसमें मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपका सर्विस रिक्वेस्ट नंबर प्राप्त हो जाएगा।

Leave a comment

JOIN Telegram