WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Modi New Scheme: आप गांव से हो तो मोदी सरकार देगी 1.30 लाख रुपए नगद यहां से करें आवेदन

गांव में रहने वाले सभी ग्रामीणों के लिए खुशखबरी है भारत में आज भी कई ऐसे परिवार मौजूद है जो आर्थिक मजबूरी के कारण अपना खुद का घर नहीं बना पाए हैं या योगी झोपड़िया में रहते हैं सरकार की तरफ से ऐसी एक योजना चलाई गई है जिसमें गांव में घर बनाने के लिए सरकार बाकायदा 130000 रुपए दे रही है इसको बनाने के लिए सरकार आवेदन मांगती है और अपनी तरफ से आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा दी है अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो और पक्के मकान बनवाना चाहते हो तो सरकार इसके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत रुपए देती है इसका आवेदन करने के लिए आपको नीचे प्रक्रिया भी हम बता रहे हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए एक अच्छी खबर है जिन लोगों ने पहले आवेदन किया है उनकी लिस्ट भी जारी कर दी गई है इसके अलावा नए लोगों से भी आवेदन लिए जा रहे हैं जो गरीब लोग अपना घर नहीं बन पा रहे हैं वह अपना आवेदन सरकार को दे सकते हैं इसके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदन मांगे गए हैं और आवेदन करने के पक्ष सरकार के अधिकारी आपके घर पर जाकर सर्वे करेंगे और आपको पैसे देंगे पैसे आपके खाते में आएंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना केंद्र सरकार के द्वारा चले जा रही सबसे बड़ी योजना है इस योजना के तहत अब तक लगभग लाखों लोगों का घर बनाया जा चुके हैं सरकार का 2024 में टारगेट है कि लगभग 155.75 लाख परिवारों को नए घर उपलब्ध करवाया जाए इसके लिए सरकार के द्वारा 198581 करोड़पति खर्च किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले लोगों को पक्का घर उपलब्ध करवाना है जो आर्थिक तंगी के कारण अपना पक्का घर अब तक नहीं बना पाए हैं इस योजना के तहत पक्का घर बनाने के लिए सरकार पैसे देगी जिस आपको आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए पात्रता

पीएम ग्रामीण आवास योजना के लिए योजना का आवेदन करता की आयु कम से कम 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक होनी चाहिए महिला मुखिया वाले परिवार में जिनकी 16 से 59 वर्ष तक आयु है उसमें कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए ऐसे परिवार जिम 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई साक्षर वही शक सदस्य नहीं है वह भी योजना के लिए पात्र होगा ऐसे परिवार जिनके कोई सदस्य निषाद जान हो या कोई भी वयस्सक दस्य शारीरिक रूप से सक्षम ना हो वह भी इसके लिए पत्र होगा सबसे महत्वपूर्ण मार्ग बात दिहाड़ी मजदूर और भूमिहीन परिवार भी इसके लिए पात्र होंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदन करता का आधार कार्ड एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ इसके साथ ही उसे योजना के लिए आवेदन करने के लिए जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आपको आवेदन करना होगा इसके लिए मात्र ₹25 का शुल्क रखा गया है यह सरकार द्वारा निर्धारित दर है कुछ स्थान पर इससे अधिक भी पैसे लेते हैं जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आवेदन करने के पश्चात आपको एक रसीद दी जाएगी जिसमें आवेदन की फोटो आवेदन क्रमांक संख्या आवेदन का अपना मोबाइल नंबर प्राप्त होगा जहां पर आप मकान बनवाना चाहते हैं उसे जगह के कागज भी होने चाहिए इसके अलावा बैंक की पासबुक व अन्य दस्तावेज।

  • आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता |
  • बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम ग्रामीण आवास योजना का आवेदन करने के लिए इस प्रकार से आवेदन करना होगा

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने नीचे दे रखा है
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको नए विकल्प में से Citizen Assessment के लिंक पर क्लिक करके तीन विकल्पों में से एक को चुनना होगा। अगर आप झुग्गी (झोपड़पट्टी) में रहते हैं  तो आप “for slum dwellers” पर क्लिक करें। अन्यथा “Benefit under other 3 components” पर क्लिक करें।

PMAY List Check Check (With Registration Number): Click Here

Leave a comment

JOIN Telegram