WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Yojana: श्रम सम्मान योजना के तहत केंद्र सरकार सभी को 500 रुपए प्रतिदिन देगी

पीएम विश्वकर्म योजना यह केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है इसमें एक विश्वकर्मा समुदाय योजना के तहत यह योजना लागू की गई है केंद्र सरकार के द्वारा समय पर अलग-अलग प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है ताकि गरीब व्यक्तियों को गरीबी से ऊपर उठाया जा सकें पीएम विश्वकर्म योजना के द्वारा बजट 2023 में इसकी घोषणा की गई है इस योजना का लाभ विश्वकर्मा समुदाय के तहत आने वाली 140 जातियों को दिया जाएगा इन जातियों को बाकायदा पूरा लाभ दिया जाएगा और पैसे तक दिए जाएंगे।

पीएम विश्वकर्म योजना एक ऐसी योजना है जिसमें लगभग 140 के आसपास जातियों को शामिल किया गया है जो भारत के अलग-अलग क्षेत्र में निवास करती है इस योजना के अंतर्गत इन सामुदायिक से संबंध रखने वाली जातियों को उन्होंने निखारने का मौका दिया जाएगा तकनीकी सहायता दी जाएगी तथा उन्हें आर्थिक सहायता भी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी जब सरकार उन्हें नोट सिखाएगा तो इसके लिए वकायदा पैसा देगी और बाद में अगर वह खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो सरकार के द्वारा लोन भी दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सम्मान योजना की शुरुआत देश के शिल्पकार और कारीगर के लिए की गई है इस योजना का शुभारंभ 17 सितंबर 2023 को किया जाएगा इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण किया जाएगा और प्रशिक्षण के दौरान उन्हें प्रतिदिन ₹500 के हिसाब से आमदनी दी जाएगी इसी के साथ विश्वकर्मा से जुड़े व्यक्तियों को खुद का रोजगार करने के लिए बिजनेस और लोन भी दिया जाएगा इसमें लगभग 13000 करोड़ का बजट रखा गया है।

पीएम विश्वकर्म योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • फोन नंबर
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

केंद्र सरकार की ओर से पीएम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत 15 अगस्त के मौके पर की गई थी लेकिन इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर यानी 17 सितंबर को किया गया था इसके घोषणा बजट भाषण 2023 के अंदर निर्मला सीतारमण ने की थी।

पीएम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभ

पीएम विश्वकर्म श्रम सम्मान योजना के तहत शिल्प कार्य व कार्यक्रमों को प्रशिक्षण दिया जाएगा इसके तहत प्रशिक्षण के दौरान उन्हें प्रतिदिन ₹500 पेमेंट भी दिया जाएगा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रशिक्षण कंप्लीट होने के बाद में ₹300000 तक का लोन भी सफलता पूर्ण प्रदान किया जा सकेगा पीएम विश्वकर्मा सम्मान योजना के तहत लोन की राशि दो किस्तों में दी जाएगी इसमें पहली किस्त ₹100000 की और दूसरी दो लाख रुपए की होगी प्रशिक्षण प्राप्त होने के बाद कोई भी कारीगर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना लोन लेने के लिए पात्र होगा।

  1. मान्यता: प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से विश्वकर्मा के रूप में पहचान
  2. कौशल:
    • कौशल सत्यापन के बाद 5-7 दिन (40 घंटे) का बुनियादी प्रशिक्षण।
    • इच्छुक उम्मीदवार 15 दिन (120 घंटे) के उन्नत प्रशिक्षण के लिए भी नामांकन कर सकते हैं।
    • प्रशिक्षण वजीफा: 500 रुपये प्रति दिन
  3. टूलकिट प्रोत्साहन: 15,000 रुपये अनुदान
  4. क्रेडिट सहायता:
    • ए. संपार्श्विक मुक्त उद्यम विकास ऋण: 1 लाख रुपये (18 महीने के पुनर्भुगतान के लिए पहली किश्त) और 2 लाख रुपये (30 महीने के पुनर्भुगतान के लिए दूसरी किश्त)
    • बी. ब्याज की रियायती दर: लाभार्थी से 5% लिया जाएगा और एमओएमएसएमई द्वारा 8% की ब्याज छूट सीमा का भुगतान किया जाएगा।
    • सी. क्रेडिट गारंटी शुल्क भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा
  5. डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन: अधिकतम 100 लेनदेन तक प्रति लेनदेन 1 रुपये (मासिक)
  6. विपणन सहायता: राष्ट्रीय विपणन समिति (एनसीएम) गुणवत्ता प्रमाणन, ब्रांडिंग और प्रचार, ई-कॉमर्स लिंकेज, व्यापार मेले विज्ञापन, प्रचार और अन्य विपणन गतिविधियों जैसी सेवाएं प्रदान करेगी।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए योग्यता

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत लगभग 140 जातियों को शामिल किया गया है जो व्यक्ति इसके लिए आवेदन करना चाहता है वह इन 140 जातियों में शामिल होना आवश्यक है इसके लिए 17 सितंबर को नोटिफिकेशन में सभी 140 जातियों की लिस्ट जारी की जाएगी आवेदन करने वाले आवेदन करता कि भारत का नागरिक होना चाहिए और उसके पास में सभी आवश्यक दस्तावेज जो ऊपर बताए गए वह होने चाहिए पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत आवेदन करने के पश्चात आवेदन फार्म स्वीकार होने के बाद ही आप इसके लिए पात्र माने जाएंगे

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 17 सितंबर 2023 को किया जाएगी ऑनलाइन आवेदन का पोर्टल एक्टिवेट होने के बाद में कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

  • पीएम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए आवेदन करने हेतु सरकार के द्वारा लांच किए गए पोर्टल https://pmvishwakarma.gov.in/ पर आपको विकसित करना होगा।
  • इसके बाद में आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • वहां पर क्लिक करने के बाद में आपका आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन फार्म को भरना है इसमें स्टेप फर्स्ट में मोबाइल और आधार का वेरिफिकेशन करना है।
  • इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूर्ण रूप से कंप्लीट करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म ऑफ स्वयं घर पर बैठे भी कर सकते हैं इसके अलावा आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर रुपए 30 से 50 देकर आवेदन भर सकते हैं।

Leave a comment

JOIN Telegram