WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Industrial Security Force Recruitment 2023

राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल भर्ती के लिए 3072 पदों पर भर्ती की जाएगी राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल के लिए सरकार की तरफ से स्वीकृति प्रदान कर दी गई है राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल में तीन बटालियन गठित की गई है इस बटालियन में भिवाड़ी चित्तौड़गढ़ एवं बालोतरा शामिल है बटालियन के अंतर्गत अनेक जिले और पंजीकृत इकाइयां शामिल है जिसकी जानकारी में नीचे उपलब्ध कराई गई है इसके अलावा बटालियन में टोटल 3072 पदों के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है।

देश की औद्योगिक इकाईयों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल का गठन होगा। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल में तीन बटालियन गठित की जाएगी। इन बटालियन का मुख्यालय भिवाड़ी, चित्तौड़गढ़ एवं बालोतरा में होगा। इनका गठन केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की तर्ज पर होगा।

Rajasthan Industrial Security Force Recruitment 2023
Rajasthan Industrial Security Force Recruitment 2023

बटालियन के जिले और पंजीकृत इकाईयां

भिवाड़ी बटालियन के कार्यक्षेत्र में जयपुर, अजमेर, सीकर, अलवर, झुंझुनूं, भरतपुर, दौसा, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर जिले हैं। इनमें 381694 पंजीकृत उद्यम/इकाईयां है। चित्तौड़गढ़ बटालियन में भीलवाड़ा, उदयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़ राजसमंद, झालावाड़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बारां, बूंदी जिले की 239339 पंजीकृत इकाईयां है। वहीं, बालोतरा बटालियन में जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, पाली, हनुमानगढ़, बाड़मेर, नागौर, चूरू, जालोर, सिरोही और जैसलमेर जिले शामिल होंगे। इनमें 353528 पंजीकृत इकाईयां है।

बटालियनों में 3072 पदों का सृजन

श्री गहलोत ने तीनों बटालियन के लिए कुल 3072 नवीन पदों के सृजन को स्वीकृति दी है। इनमें प्रति बटालियन कमाण्डेंट, डिप्टी कमाण्डेंट का एक-एक पद, सहायक कमाण्डेंट के 10, कम्पनी कमाण्डेंट के 9 पद, प्लाटून कमाण्डर के 45 पद, हैड कॉनिस्टेबल के 200 और कॉनिस्टेबल के 734 पद, सहायक लेखाधिकारी, कनिष्ठ लेखाकार, सहायक प्रशासनिक अधिकारी, सूचना सहायक, चिकित्सक, नर्स का एक-एक पद, वरिष्ठ सहायक, चपरासी के दो-दो पद, कनिष्ठ सहायक के चार पद, कुक के 10 पद स्वीकृत किए गए है।

21 करोड़ रुपए की भी वित्तीय स्वीकृति Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

श्री गहलोत ने बटालियन्स को विभिन्न वाहन, फर्नीचर इत्यादि एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 21 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। इस स्वीकृति से प्रदेश की औद्योगिक इकाईयों को सहज एवं सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाया जा सकेगा। इससे प्रदेश के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने पूर्व में राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल के गठन के सम्बन्ध में घोषणा की थी।

Leave a comment

JOIN Telegram