WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office की इस Scheme में आवेदन करें और पाएं 3300 रूपय पेंशन

पोस्ट ऑफिस के द्वारा समय-समय पर अनेक योजनाएं शुरू की जाती है जिसके माध्यम से ग्राहक अपने पैसे इन्वेस्ट भी कर सकता है और उससे ज्यादा लाभ भी प्राप्त कर सकता है भारतीय डाक व्यवस्था सरकार का अधिक नाम है यह सरकार के द्वारा ही संचालित किया जा रहा है भारतीय पोस्ट ऑफिस यानी पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग योजनाओं के तहत पैसे जमा किए जाते हैं इसी तरह से आज हम ऐसी योजना के बारे में आपको बताने वाले हैं।

PO MIS:- एक साल में पोस्ट ऑफिस एमआईएस खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। अगर आप इस रकम को जमा करते हैं तो आपको हर महीने 2475 रुपए की कमाई होगी, जो एक साल में 29,700 रुपए हो जाएगी। 5 साल में आपके खाते में कुल 148500 रुपये ब्याज के रूप में जुड़ेंगे। आपका मूलधन परिपक्वता पर वापस कर दिया जाएगा।

डाकघर एमआईएस योजना

पोस्ट ऑफिस की ये है योजना- पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट पोस्ट ऑफिस की इस MIS योजना में कम से कम 1000 और 100 के गुणक में पैसे जमा किए जा सकते हैं। जबकि पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम में आप अधिकतम रकम जमा कर सकते हैं। 4.5 लाख रु. वहीं, पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम जॉइंट अकाउंट की अधिकतम सीमा 9 लाख रुपये है। इस पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना के तहत अधिकतम तीन लोग मिलकर एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं। अगर बच्चा नाबालिग है तो उसके माता-पिता के नाम पर पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ए/सी खोला जा सकता है।

10 साल के बाद बच्चे के नाम पर पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ए/सी भी खोला जा सकता है। इस पोस्ट ऑफिस एमआईएस के तहत 1000 रुपये तक कम से कम जमा किया जा सकता है, मासिक भुगतान किया जाता है।

वर्तमान में, डाकघर एमआईएस योजना 6.6 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करती है, जो मासिक आधार पर उपलब्ध है। इस योजना के तहत एक व्यक्ति एक खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। संयुक्त खाते के लिए अधिकतम राशि 9 लाख रुपये है। MIS योजना की अवधि 5 वर्ष है। इस योजना को कोई भी अकेला व्यक्ति ले सकता है। यदि आप इसे संयुक्त रूप से लेना चाहते हैं तो अधिकतम 3 लोग एक साथ योजना का खाता खुलवा सकते हैं। अभिभावक इस योजना को अपने नाबालिग बच्चे या मानसिक रोग से ग्रस्त व्यक्ति के लिए ले सकता है। 10 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी बच्चा अपने नाम से एमआईएस योजना ले सकता है।

जबकि, ब्याज की गणना वार्षिक आधार पर (ब्याज गणना वार्षिक आधार पर) की जाती है। लेकिन, यदि यह डाकघर एमआईएस योजना ए/सी धारक मासिक ब्याज दावा करता है, लेकिन यदि यह डाकघर एमआईएस योजना मासिक ब्याज दावा करता है। अगर वह ऐसा नहीं करता है तो उसे इस पैसे पर अतिरिक्त ब्याज का लाभ नहीं मिल पाएगा.

5 साल की परिपक्वता

पोस्ट ऑफिस की इस पोस्ट ऑफिस मिस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल है। पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ए/सी खुलने के एक साल बाद तक आप पैसे नहीं निकाल सकते हैं। अगर आप इसे 1-3 साल के दौरान बंद करना चाहते हैं तो आपके मूलधन का 2% काटा जाएगा। वहीं, 3-5 साल के भीतर खाता बंद करने पर 1 फीसदी पेनाल्टी काटी जाएगी।

कितनी पेंशन मिलती है

यदि कोई व्यक्ति एमआईएस खाते में एक बार में 50,000 रुपये जमा करता है तो उसे 275 रुपये प्रति माह की दर से एक साल में 3300 रुपये मिलेंगे। 5 साल में इनकम की रकम 16,500 रुपये होगी। अगर खाते में एक बार में 1 लाख रुपए जमा हो जाते हैं तो हर महीने 550 रुपए का ब्याज मिलेगा। एक साल में यह इनकम 6600 रुपये होगी और 5 साल में आपको 33,000 रुपये मिलेंगे।

एमआईएस कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ए/सी में 50,000 रुपये एकमुश्त जमा किया जाता है, तो उसे 05 साल तक हर साल 275 रुपये यानी हर साल 3300 रुपये मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस के MIS अकाउंट में एक साल में अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। अगर आप इस रकम को जमा करते हैं तो आपको हर महीने 2475 रुपए की कमाई होगी, जो एक साल में 29,700 रुपए हो जाएगी। 5 साल में आपके खाते में कुल 148500 रुपये ब्याज के रूप में जुड़ेंगे। आपका मूलधन परिपक्वता पर वापस कर दिया जाएगा।

ब्याज कैसे प्राप्त करें

ब्याज का पैसा हर महीने एमआईएस खाते में डाला जाता है। खाता खोलने की तारीख से एक महीना पूरा होते ही ब्याज का पैसा जोड़ दिया जाता है। इस खाते में पैसा हर महीने लेना होगा क्योंकि नहीं लेने पर ब्याज के पैसे पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा। यह पैसा पाने के लिए आपको MIS अकाउंट को पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा। पोस्ट ऑफिस अब कैश में एमआईएस ब्याज नहीं देगा। एमआईएस खाते को बैंक खाते या डाकघर बचत खाते से जोड़ने पर ब्याज का पैसा उसी में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

यानी 5 साल में उसे कुल 16500 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेंगे। आपको बता दें कि अगर कोई पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ए/सी में 1,00,000 जमा करता है, तो उसे 550 रुपये प्रति माह, 6600 रुपये हर साल और 33000 रुपये 5 साल में मिलेंगे। उन्हें हर महीने 550 रुपये, हर साल 6600 रुपये और पांच साल में 33000 रुपये मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस की इस पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम में 4.5 लाख रुपये जमा करने पर आपको 2475 रुपये मासिक यानी सालाना 29700 रुपये और पांच साल में 148500 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे।

यदि परिपक्वता से पहले मृत्यु हो जाती है


पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ए/सी में अगर किसी खाताधारक की मैच्योरिटी से पहले मौत हो जाती है। यानी अगर मौत हो जाती है तो यह पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ए/सी बंद हो जाता है। इस मामले में, मूल राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है। डाकघर की इस एमआईएस योजना में जमा करने पर धारा 80सी के तहत कटौती नहीं मिलेगी। पोस्ट ऑफिस से पैसे निकालने या ब्याज से होने वाली आय पर भी टीडीएस नहीं कटता है. हालांकि, यह ब्याज आय पूरी तरह से कर योग्य है।

योजना में पैसा कैसे जमा करें Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमआईएस खाता न्यूनतम 1,000 रुपये और 100 रुपये के गुणकों में खोला जा सकता है। जमा की जा सकने वाली अधिकतम राशि एकल खाते के लिए 4.5 लाख रुपये, संयुक्त खाते के लिए 9 लाख रुपये है। MIS संयुक्त खाते के सभी खाताधारकों का निवेश में समान हिस्सा होता है। सभी एमआईएस खातों में किसी व्यक्ति की जमा/शेयर 4.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। नाबालिग की ओर से अभिभावक द्वारा खोले गए खाते की अलग सीमा होगी।

Leave a comment

JOIN Telegram