WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी

राजस्थान की इन जिलों में भारी बारिश और संकट की चेतावनी दी गई है राजस्थान के मौसम विभाग के द्वारा इसके लिए सूचना दी गई है अगर आप बाहर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो अब आप घर पर ही रहे आज और कल तक बाहर जाने से बचे इसकी वजह है 90 किलोमीटर से अधिक रफ्तार से चलने वाली तूफान और हवाई मौसम विभाग के अलग से डरना जरूरी है क्योंकि इसी तरह की तूफानी हवाएं 25 मई की रात को भी चली थी जिससे काफी जनहानि हुई और तहस-नहस का सामना करना पड़ा 25 मई को चीन में किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली और अध्यक्ष चला था वहीं 90 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने को लेकर प्रेस रिलीज किया गया है।

दिवारी पेड़ गिरने आकाश से बिजली के कारण टोंक में और कई जगह का पीस का नुकसान भी हो चुके हैं इसके अलावा जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है अब मौसम विभाग के द्वारा 28 और 30 मई को बिगड़ते मौसम के कारण खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि 25 मई की तूफानी बारिश का असर 11 जिलों में था वहीं मौसम विभाग का कहना है कि रविवार और सोमवार को सिस्टम में आए बदलाव राजस्थान के सभी जिलों को प्रभावित कर सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार 28 और 29 मई को दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना रहेगा अगले 4 से 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। 28 और 29 मई को उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि हो सकती है।

ताऊ के तूफानी से भी खतरनाक

25 मई को राजस्थान में लक्षण में किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवाओं ने तबाही मचा दी थी जबकि 2021 में जब ताऊ के तूफान राजस्थान आया था उस समय उसकी रफ्तार 75 किलोमीटर थी लेकिन इस बार रफ्तार ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है सोमवार को 90 किलोमीटर से अधिक रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका बताई जा रही है।

तूफान: राजस्थान में तूफान से अधिक खतरा नहीं रहता है, क्योंकि ये समुद्री किनारों से दूर है। तूफान अक्सर समुद्री किनारे वाले क्षेत्रों को अधिक तबाही मचाते हैं। जमीन पर आने के बाद इनकी तीव्रता कम होती चली जाती है। तूफान में 200 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार की हवाएं चलती हैं, जो एंटी क्लॉक वाइज रोटेट करती हैं। तूफान का असर 3-5 दिन तक रहता है।

अंधड़ : राजस्थान को सबसे अधिक प्रभावित अंधड़ करते हैं। अंधड़ में स्थानीय परिस्थितियों (लोकल वेदर) के चलते इंटेंस क्लाउड बनते हैं। अंधड़ में हवा सीधी चलती है जो 40 या 50 से होते हुए 80 या 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक हो जाती है। लगातार बिजली गिरती है, इसका असर विभिन्न क्षेत्रों में 14 या 15 किलोमीटर के दायरे में अल्प अवधि (1 से 3 घंटे के बीच) का देखने को मिलता है।

विगत तीन दिनों में जयपुर जिले में आंधी, तूफान एवं चक्रवात से जान-माल की हानि हुई है। जिसे देखते हुए राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार जिला कलक्टर द्वारा इस प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले दो मृतकों के आश्रितों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि जारी करने की प्रशासनिक स्वीकृति दी है।

जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि 25 मई 2023 को आंधी तूफान से तसलीम बानो एवं 26 मई 2023 को चक्रवात के चलते दूदू के पडासोली गावं के कल्याण जाट का निधन हो गया था। उन्होंने बताया कि तहसीलदार की अनुशंषा के साथ प्राप्त प्रकरणों में आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग की पालना में एवं भारत सरकार के गृह आपदा प्रबंधन अनुभाग के निर्देशानुसार राज्य आपदा मोचन निधि के अंतर्गत दिये गए प्रावधानों के अनुसार आर्थिक सहायता भुगतान की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है।

यहां कर सकते हैं संपर्क
आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा सचिवालय, जयपुर (राजस्थान) फोन : 0141-2227084
फैक्स: 0141-2227230
ईमेल: [email protected]

Leave a comment

JOIN Telegram